India News

Dushyant Chautala: कौन हैं 31 वर्षीय दुष्यंत चौटाला, हरियाणा की सत्ता में ले आए हैं तूफान

Haryana Assembly Election 2019 Result: हरियाणा के 90 विधानसभा सीटों पर रोमांचक मुकाबला देखने को मिल रहा है, रुझानों की बात करें तो खट्टर साहब की सरकार गिरती हुई नजर आ रही है, बीजेपी-कांग्रेस पार्टियों के बहुमत का सपना तोड़ा है जननायक दुष्यंत चौटाला ने.

आपको बता दें बहुमत के लिए 46 सीटों की दरकार है लेकिन, कांग्रेस व भाजपा दोनों ही बड़ी पार्टियां इस जादुई आकड़े से दूर नजर आ रही हैं. जननायक जनता पार्टी (JJP) प्रमुख दुष्यंत चौटाला के हाथ में हरियाणा का बॉस नजर आ रहा है.

परिणाम के दिन यह अफवाह फैल गयी थी कि कांग्रेस, दुष्यंत से हाथ मिलाने के बदले उन्हें सीएम की कुर्सी के लिए आमंत्रित कर रही है लेकिन दुष्यंत चौटाला ने मीडिया से मुखातिब होकर कहा, अभी तक उनकी किसी से कोई बात नहीं हुई है, फाइनल रिजल्ट के बाद ही वह कोई फैसला लेंगे.

यह भी पढ़ें:  Owaisi on Ayodhya: कानूनी लड़ाई लड़ेंगे, खैरात की 5 एकड़ जमीन भी नहीं चाहिए

कौन हैं दुष्यंत चौटाला?

आपको बता दें दुष्यंत बड़े राजनीतिक घराने से ताल्लुक रखते हैं, वह चौटाला फैमली की चौथी पीढ़ी हैं जो पॉलिटिक्स में उतर आए हैं. वह भारत के पूर्व उप प्रधानमंत्री चौधरी देवीलाल के परपोते व हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री ओम प्रकाश चौटाला (Om Prakash Chautala) के पोते हैं. साल 2014 में, सबसे कम उम्र के सांसद दुष्यंत चौटाला की उम्र उस वक्त मात्र 25 साल 11 महीने 15 थी. लोकसभा क्षेत्र हिसार से उन्होंने जीत दर्ज की थी.

सबसे कम उम्र के सांसद रह चुके दुष्यंत का नाम लिम्का बुक ऑफ रेकॉर्ड (Limca Book of World Record) में दर्ज है. पूर्व मुख्यमंत्री भजनलाल के बेटे कुलदीप विश्नोई को हराकर वह लोकसभा सदन में पहुंचे थे.

यह भी पढ़ें:  Imran-Sidhu Video: इमरान बोले हमारा सिद्धू किधर है, इमरान-सिद्धू की दोस्ती का विडियो वायरल

इंडियन नैशनल लोकदल (INLD) से निकाले जाने के बाद इस युवा नेता ने खुद की पार्टी गठित कर दी, 9 दिसंबर, 2018 को जननायक जनता पार्टी (JJP) का गठन किया गया और इस तरह वह बन गए रियल जननायक. आज वह इस मुकाम पर हैं कि उनके हाथों में हरियाणा की सत्ता आ सकती है, या वह खुद सीएम बनेंगे या किंगमेकर का रोल अदा करेंगे.

कैसे हुआ राजनीती में आना

यूं तो पढ़ाई व स्पोर्ट्स में तेज तर्रार दुष्यंत कैलिफोर्निया स्टेट यूनिवर्सिटी (California State University) से ग्रेजुएशन के बाद पोस्ट ग्रेजुएशन करना चाह रहे थे लेकिन ओम प्रकाश चौटाला और अजय चौटाला JBT घोटाले के चलते हिरासत में लिए गए तो उन्हें सत्ता में उतरना पड़ा.

यह भी पढ़ें:  Amitabh Bachchan turns 50 in Cinema: बेटे अभिषेक ने इस तस्वीर के साथ लिखे खास अल्फाज

साल 2017 में वह IG परमजीत सिंह अहलावत की बेटी मेघना अहलावत (Meghna Ahlawat) के साथ परिणय सूत्र में बंधे. उनकी माँ नैना चौटाला निशानेबाज रह चुकी हैं, अभी विधानसभा चुनाव जीत चुकी हैं.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *



To Top