Goa Next CM: मनोहर पर्रीकर के निधन के बाद इन नामों पर हो रही है चर्चा, जानिए कौन है CM बनने का दावेदार

JBT Staff
JBT Staff March 18, 2019
Updated 2019/03/18 at 3:14 PM

Goa next CM : मनोहर पर्रिकर के निधन के बाद गोवा में राजनीतिक रस्साकशी बढ़ गई है. एक तरह जहां भाजपा अपने अगले मुख्यमंत्री का नाम घोषित करने वाली है, वहीँ कांग्रेस भी सरकार बनाने का दावा पेश कर रही है.

मनोहर पर्रीकर के निधन के बाद गोवा में राजनीतिक सरगर्म बढ़ गई है. पर्रीकर के निधन के बाद भाजपा अपने सहयोगी दलों से बातचीत में लगी हुई हैं. वहीं दूसरी ओर कांग्रेस भी अपनी सरकार बनाने का दावा कर रही है.

गौरतलब है कि पर्रीकर गोवा में एक गठबंधन सरकार का नेतृत्व कर रहे थे जिसमें भाजपा, गोवा फॉरवर्ड पार्टी, एमजीपी और निर्दलीय शामिल हैं.

40 विधान सभा सीटों वाले इस राज्य में कांग्रेस 14 विधायकों के साथ राज्य में सबसे बड़ी पार्टी है. भाजपा के पास 12 विधायक हैं. गोवा फॉरवर्ड पार्टी, एमजीपी और निर्दलीयों के तीन-तीन विधायक हैं जबकि राकांपा का एक विधायक है.

गोवा में राजनीतिक स्थिति को देखते हुए भाजपा पर्रीकर के अंतिम संस्कार से पहले ही गोवा के नए मुख्यमंत्री के नाम की घोषणा कर सकती है. पीटीआई के मुताबिक तीन बजे तक गोवा के नए सीएम को शपथ दिलाई जा सकती है.

भाजपा ने गोवा में अपनी सरकार सुरक्षित रखने के लिए केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी को कमान सौपी है. गडकरी पार्टी के विधायकों और सहयोगी दलों के साथ बैठकें कर रहे हैं. वहीं, कांग्रेस ने राज्यपाल मृदुला सिन्हा को पत्र लिखकर सरकार बनाने का दावा पेश किया है.

गैर विधायक को अगला मुख्यमंत्री बनाने की मांग

गोवा फॉरवर्ड पार्टी के तीन, एमजीपी के तीन, निर्दलीय तीन और भाजपा के तीन विधायकों ने एक गैर विधायक को अगला मुख्यमंत्री बनाए जाने की मांग की है. इन विधायकों के मुताबिक यदि सीएम कोई गैर-विधायक व्यक्ति बनता है तो उसे चुनाव लड़ने के लिए छह महीने का समय मिल जाएगा.

अगर इस मांग को स्वीकार कर लिया गया तो नार्थ गोवा के सांसद श्रीपद नाइक और राज्यसभा के सांसद विनय तेंदुलकर अगले मुख्यमंत्री पद के सबसे बड़े दावेदार बनकर उभरेंगे.

Share this Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.