लोकसभा चुनाव से पहले फेसबुक ने कांग्रेस से जुड़े 687 पेज और लिंक हटाए, जानें क्या है वजह

JBT Staff
JBT Staff April 1, 2019
Updated 2019/04/01 at 5:03 PM

Facebook blocked Congress Pages: दुनिया की सबसे बड़ी सोशल मीडिया वेबसाइट फेसबुक ने लोकसभा चुनावों से पहले कांग्रेस पार्टी को तगड़ा झटका दिया है. फेसबुक ने कांग्रेस से जुड़े 687 पेज और लिंक हटा दिए हैं.

लोकसभा चुनाव से पहले दुनिया की सबसे बड़ी सोशल मीडिया वेबसाइट फेसबुक ने बड़ा कदम उठाया है. रिपोर्ट्स के मुताबित फेसबुक भारत में कांग्रेस पार्टी से जुड़े 687 पेज और लिंक हटा रही है. ANI ने इस बात की पुष्टि अपने ट्विटर अकाउंट पर की है.

फेसबुक के मुताबिक कांग्रेस पार्टी के से जुड़े इन एकाउंट्स से झूठी ख़बरें फैलाई जा रही हैं. आपको बता दें किसी पोलिटिकल पार्टी के खिलाफ ये फेसबुक का सबसे बड़ा कदम है. फेसबुक के इस कदम के बाद कांग्रेस को बड़ा झटका लग सकता है. आपको बता दें कि भारत में फेसबुक के 30 करोड़ यूजर्स हैं.

फेसबुक ने अपने बयान में कहा कि इसकी जांच में पाया गया कि यूजर्स ने नकली अकाउंट का इस्तेमाल किया है. ये नकली यूजर्स कंटेंट की रीच और एंगेजमेट बढ़ाने के लिए विभिन्न ग्रुप में शामिल हुए. फेसबुक के अनुसार इन सभी पेज या एकाउंट पर लोगों को प्रभावित करने जैसे कंटेंट पोस्ट किए जा रहे थे.

फेसबुक ने कहा कि हमने 687 पेज और एकाउंट रिमूव कर दिए हैं, जिनमें से ज़्यादातर को हमारे ऑटोमेटिड सिस्टमों ने डिटेक्ट कर सस्पेंड कर रखा था. ये एकाउंट और पेज भारत में ‘को-ऑर्डिनेटिड इनऑथन्टिक बिहेवियर’ में लिप्त थे तथा भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस (INC) के IT सेल से जुड़े लोगों के थे.

फेसबुक ने कहा कि इन पेजों के एडमिन तथा एकाउंट होल्डरों ने स्थानीय ख़बरें तथा राजनैतिक मुद्दों से जुड़ी पोस्ट डालीं. इस पोस्ट्स में  लोकसभा चुनाव, प्रत्याशियों के विचार, BJP समेत राजनैतिक विपक्षियों की आलोचना की गई है.

Share this Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.