Politics

Budget 2019: ये हैं बजट से जुड़ी अहम बातें, पीएम मोदी बोले इस बजट से युवाओं को मिलेगा बेहतर कल

Budget 2019: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज नए बजट का ऐलान किया जिसके बाद पीएम मोदी ने इसे गरीबों के लिए बल और युवाओं के लिए बेहतर कल बताया. आइए जानते हैं बजट के मुख्य ऐलान.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 2019-20 का बजट पेश किया और तमाम मुद्दों पर बात करते हुए कहा NDA की सरकार ने न्यू इंडिया की शुरुवात 2014 के बाद शुरू हो गयी थी और अब इसे तेजी से गति मिल रही है.

जनता ने मोदी सरकार के पिछले 5 वालों में बहुत बदलाव देखे हैं जिसे ध्यान में रखकर दोबारा चुना गया है. उन्होंने बजट को नई बोतल में पुरानी शराब करार दिया, टैक्स स्लैब में कोई बदलाव नहीं है.

यह भी पढ़ें:  गिरफ्तारी के डर से लापता हुए पी चिदंबरम, जानिए क्या है INX मिडिया केस का मामला

पिछली बार की तरह माध्यमवर्गीय परिवारों के पक्ष में है बजट, घर खरीदने और ई-वीइकल खरीदने वालों को इनकम टैक्स में भारी छूट. वहीं अमीरों से अच्छा टैक्स वसूलेगा यह बजट.

5 करोड़ से ज्यादा सालाना कमाने वालों से 7 प्रतिशत जबकि 2-5 करोड़ सालाना वालों से 3 फीसदी सरचार्ज लिया जाएगा. साल के 5 लाख तक कमाने वालों को कोई टैक्स नहीं देना पड़ेगा.

1.5 करोड़ से कम का कारोबार करने वाले 3 करोड़ खुदरा कारोबारी व दुकानवालों को प्रधानमंत्री कर्मयोगी मानधन योजना के अंडर पेंशन का लाभ दिया जाएगा.

2022 तक प्रत्येक घर में बिजली कनेक्शन व रसोई होगी. सरकार का मकसद नागरिकों के जीवन को अधिक से अधिक सरल बनाना, 2 अक्टूबर 2019 तक भारत खुले में शौच से मुक्त हो जायेगा.

यह भी पढ़ें:  नहीं रहे पूर्व वित्त मंत्री व भाजपा के वरिष्ठ नेता अरुण जेटली, दिल्ली एम्स में ली अंतिम सांस

इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीददारी को बढ़ोतरी देते हुए कहा इनके जीएसटी दर में होगी कटौती, 12 प्रतिशत से इसे 5 प्रतिशत किया जाएगा. मार्च 2020 से पहले तक अगर कोई व्यक्ति 45 लाख तक का मकान खरीदता है तो उसे 1.5 लाख अतिरिक्त छूट मिलेगी.

बैंक अकाउंट से साल में 1 करोड़ से ज्यादा विदड्रा करने पर 2 प्रतिशत टीडीएस. पैन और आधार दोनों से कर अकेंगे इनकम टैक्स रिटर्न.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *



To Top