Barack Obama: बराक ओबामा ने अपनी किताब में किया राहुल गांधी का जिक्र, बताया ‘नर्वस व कम योग्य’

JBT Staff
JBT Staff November 13, 2020
Updated 2020/11/13 at 11:57 AM

Barack Obama’s Memoir: कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के बारे में अमेरिका के सबसे लोकप्रिय नेता बराक ओबामा ने अपनी किताब में कुछ ऐसा लिख डाला जिससे कांग्रेस समर्थकों की नींद उड़ गई, सोशल मीडिया पर राहुल के समर्थकों ने ओबामा से माफी की मांग की है.

बराक ओबामा (Barack Obama) की किताब जो उनकी ही एक आत्मकथा है, टाइटल है ‘अ प्रॉमिस लैंड (A Promise Land)’ में कई अनुभवों को साझा किया गया है, भारत से भी ओबामा का खास कनेक्शन रहा है ऐसे में यहां के नेताओं का जिक्र कैसे नहीं होता.

यूं तो बराक ने कई नेताओं का जिक्र अपनी किताब में किया है लेकिन कांग्रेस के 50 वर्षीय नेता व गांधी परिवार के चिराग राहुल गांधी (Rahul Gandhi) के बारे में जो उन्होंने लिखा है वह सुखियों में छा गया है, एक तरह भारतीय जनता पार्टी के समर्थक इस बात पत ख़ुशी जाहिर कर रहे हैं तो दूसरी तरह कांग्रेस समर्थकों में बेहद नाराज छाई है.

कांग्रेस की कमान संभाल चुके राहुल गांधी (Rahul Gandhi) के बारे में बराक लिखते हैं, किसी अति उत्साहित छात्र से तुलना करते हुए ओबामा राहुल के बारे में कहते हैं कि उनमें एक ऐसे अपरिपक्व विद्यार्थी के लक्षण हैं जिसमें होमवर्क के बाद टीचर को इम्प्रेस करने की बहुत जल्दी है, डीप सोचा जाए तो उनमें योग्यता की कमी है और किसी विषय की पूरी जानकारी को हांसिल करने का जूनून कम है.

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के बारे में बराक लिखते हैं उनमें भावशून्य ईमानदारी है जो उन्हें अलग बनाती है. रूस के राष्ट्रपति के बारे में उन्होंने बेहतरीन लिखा है पुतिन को देखकर उन्हें एक सख्त और स्मार्ट बॉस की याद आती है.

Share this Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.