2019 के पहले सप्ताह से NEET 2019 की परीक्षा होने की उम्मीद है। NEET 2019 की परीक्षा खत्म हो जाने के तुरंत बाद कैंडिडेट्स को ऑफिसियल आन्सर की प्राप्त करने में आसान हो जाएगा जिसके माध्यम से वे संभावित स्कोर की गणना कर पाएंगे और इससे वह अधिकारियों द्वारा ऑफिसियल रिजल्ट की घोषणा तक उनके रिजल्ट के बारे में विचार प्राप्त करने में सक्षम होंगे।

NEET 2019 परीक्षा से लेकर काउंसलिंग तक के इवेंट्स

इस सेगमेंट में नीचे दी गई तालिका में इवेंट्स की एक्सपेक्टेड डेट्स हैं।

घटनातारीख
NEET 2019 एग्जाम डेटमई 2019 का पहला सप्ताह
ऑफिसियल आंसर की रिलीज़ डेटमई 2019 के चौथे सप्ताह
NEET2019 रिजल्टजून 2019 के पहले सप्ताह
काउंसलिंग की शुरुआतजून 2019 का दूसरा-तीसरा सप्ताह

NEET 2019 डिटेल में जानकारी

2019 NEET परीक्षा के संचालन की तारीख के बाद परीक्षाओं की घटनाओं का वर्णन नीचे दिया गया है।

  • NEET 2019 परीक्षा तिथि

मई के महीने का पहला सप्ताह अपेक्षित समय है जब एडमिशन के लिए NEET 2019 परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी। कैंडिडेट्स को परीक्षा स्थान पर उनके एडमिट कार्ड लेकर  पहुंचने की आवश्यकता होती है अन्यथा उन्हें परीक्षा लिखने की परमिशन नहीं दी जाएगी।

  • NEET 2019 आन्सर सीट

NEET 2019 की परीक्षाओं के लिए आधिकारिक उत्तर कुंजी अधिकारियों द्वारा मई 2019 के चौथे सप्ताह के दौरान जारी की जाने की सम्भावना है। उत्तर कुंजी की मदद से कैंडिडेट्स अपने स्कोर की जांच और कैलकुलेशन कर पाएंगे। इसमें सभी सही उत्तर होंगे और कैंडिडेट्स परीक्षा में दिए गए उनके उत्तरों की तुलना कर सकते हैं और ऑफिसियल  परिणामों से उसके बाद उनके संभावित स्कोर प्राप्त कर सकते हैं। यह उम्मीदवारों को उनके अनुमानित रैंकों के बारे में एक आईडिया निर्धारित करने में भी मदद करता है जिस पर उनका प्रवेश और नामांकन आधारित है।

  • NEET 2019 रिजल्ट  की घोषणा

NEET 2019 एंट्रेंस एग्जाम के ऑफिसियल परिणाम जून के पहले सप्ताह तक बाहर होंगे। कैंडिडेट NEET की आधिकारिक वेबसाइट पर लॉगिन के माध्यम से अपने रिजल्ट की जांच करने में सक्षम होंगे। कैंडिडेट्स  को सलाह दी जाती है कि वे रिजल्ट के कई प्रिंट आउट डाउनलोड करें और उसकी प्रिंट लें क्योंकि बाद में एंट्रेंस एग्जाम  के दौरान उन्हें आवश्यकता होगी। यह एक महत्वपूर्ण और ज़रूरी दस्तावेज है जिसे काउन्सलिंग के समय प्रत्येक उम्मीदवार द्वारा दिखाया जाना है।

  • NEET 2019 काउंसलिंग

काउंसलिंग प्रोसेस  जून 2019 के दूसरे तीसरे सप्ताह से शुरू होने की उम्मीद है। वे उम्मीदवार जिन्होंने कट ऑफ क्लियर कर दी होगी और मेरिट लिस्ट में अपने संबंधित नामों को सफलतापूर्वक सूचीबद्ध कर दिया होगा, उन्हें काउंसलिंग प्रक्रिया के लिए अधिकारियों द्वारा बुलाया जाएगा। ऐसे कैंडिडेट्स को पहले काउन्सलिंग शुल्क का भुगतान करना होगा और फिर अधिकारियों के सामने आवश्यक डाक्यूमेंट्स सबमिट करने होंगे जिसके बाद उन्हें संस्थानों की पसंद के संबंध में अपनी प्रैफरेंसेस को प्रस्तुत करना होगा। कैंडिडेट्स द्वारा सुरक्षित रैंकों और उनके द्वारा दी गई प्रैफरेंसेज के आधार पर अधिकारी उन्हें NEET 2019 की सीट आवंटित करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

XAT 2019 Exam Dates Released: Check complete details

XAT 2019 Exam date has been announced by