Tirath Singh Rawat: कौन हैं उत्तराखंड सीएम तीरथ सिंह रावत, जानिए कैसा है अब तक का राजनीतिक सफर

JBT Staff
JBT Staff March 10, 2021
Updated 2021/03/10 at 1:08 PM

Tirath Singh Rawat: उत्तराखंड की राजनीति में बड़ा बदलाव आया है, त्रिवेंद्र सिंह रावत के मुख्यमंत्री पद से हटने के बाद आज तीरथ सिंह रावत मुख्यमंत्री पद की शपथ ले रहे हैं. लगभग 3 दशक से राजनीति में सक्रीय यह चेहरा कोई नया नहीं, जानिए उनके राजनीतिक सफर के बारे में.

पौड़ी गढ़वाल के सिनरो गांव में 9 अप्रैल 1964 को जन्मे तीरथ सिंह रावत (Tirath Singh Rawat) शुरुवात से ही राष्ट्रीय सेवा संघ के प्रचारक व भारतीय जनता पार्टी के नेता रहे हैं. उत्तराखंड बनने से पहले ही उन्होंने राजनीति में अच्छी खासी पकड़ बना ली थी.

उनका जन्म पौड़ी के कलम सिंह रावत व गौरा देवी से हुआ था, उत्तर प्रदेश के टाइम पर वह भारतीय जनता युवा मोर्चा के उपाध्यक्ष के तौर पर रहे थे. साल 1997 से 2002 तक उत्तर प्रदेश विधान परिषद के सदस्य रहे. साल 2000 में जब उत्तराखंड बना तो उन्हें शिक्षा मंत्री के रुप में चुना गया, साल 2002 तक वह इस पद पर बने रहे थे.

साल 2007 में प्रदेश महासचिव व फिर मुख्य निर्वाचन अधिकारी रहे. साल 2012 में अपने विधानसभा क्षेत्र से विधायक चुने गए, इसी बीच फरवरी 2013 में पार्टी ने उन्हें प्रदेश अध्यक्ष भी बना दिया, दिसंबर 2015 तक वह इस बड़े पद पर बने रहे, 2017 तक विधायक के बाद साल 2019 में पौड़ी लोकसभा चुनाव से सांसद बने, उन्होंने कांग्रेस के मनीष खंडूरी को साढ़े तीन लाख वोटों से हराया था.

आज देहरादून पार्टी ऑफिस में विधायक दल की बैठक के बाद उत्तराखंड के नए मुख्यमंत्री के तौर पर उनके नाम की घोषणा हुई जिसके बाद उन्होंने पीएम नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह व पार्टी के सभी नेताओं का उनपर विश्वास करने के लिए शुक्रिया अदा किया.

इस मौके पर केंद्रीय पर्यवेक्षक रामन सिंह व उत्तराखंड पार्टी प्रभारी दुष्यंत कुमार गौतम सहित पार्टी के कई बड़े नेता मौजूद थे.

Share this Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.