India News

Sant Baba Ram Singh: कौन थे संत राम सिंह जिनके अंतिम दर्शन पर उमड़ा जनसैलाब, CM खट्टर ने भी दी श्रद्धांजलि

Sant Baba Ram Singh: करनाल गुरुद्वारा के संत राम सिंह पूरे विश्वभर में अपने विचारों व प्रवचनों के लिए मशहूर हैं, यही वजह है कि उनका पार्थिव शरीर आज अंतिम दर्शन के लिए रखा गया है. सिख संत बाबा राम सिंह जी महाराज ने बुधवार को खुद को गोली मार दी थी, नजदीकी अस्पताल में उन्होंने दम तोड़ दिया था.

अंतिम दर्शन की कुछ तस्वीरें व विडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं जहां लोगों का रो-रो कर बुरा हाल है. देर से सही मगर बीजेपी की तरफ से भी उन्हें श्रद्धांजलि दी गई है, हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर (Manohar Lal Khattar) ने ट्विटर पोस्ट के माध्यम से उन्हें श्रद्धांजलि दी है.

यह भी पढ़ें:  Hanuma Vihari: बीजेपी नेता बाबुल सुप्रियो बोले 109 गेंदों में 7 रन बनाकर क्रिकेट का कत्ल कर दिया, हनुमा ने दिया जवाब

वह लिखते हैं ‘संत बाबा रामसिंह का निधन देश के लिए अपूरणीय क्षति है. यह अत्यंत दुःख का क्षण है, बाबा जी की आत्मा, परमात्मा में विलीन हो. उनके दिखाए मानव कल्याण के मार्ग पर हम चलने को संकल्पित हैं, यही उनके प्रति सच्ची श्रद्धांजलि है’. दूसरी तरफ राहुल गांधी, रणदीप सुरेजवाला, अरविंद केजरीवाल से लेकर अन्य विरोधी नेताओं ने मोदी सरकार को इसका जिम्मेदार ठहराया है.

करनाल जिले में निसंग के पास सिंगड़ा गांव में डेरा होने की वजह से उन्हें सिंगड़ा (Singhra) वाले बाबा भी कहा जाता है, सिखों के नानकसर संप्रदाय के संत बाबा राम सिंह जी महाराज का कद पंजाब-हरियाणा के अलावा विदेश में भी ऊंचा माना जाता है, कल किसानों की पीड़ा से आहत होकर उन्होंने खुद को गोली मार दी थी.

यह भी पढ़ें:  Farm Laws: हेमा मालिनी बोली 'किसानों को कुछ पता नहीं', कुमार विश्वास से लेकर राघव चड्ढा ने कसा तंज

उनकी आत्महत्या ने किसान आंदोलन को एक उग्र रूप दे दिया है क्योंकि इसके बाद किसान बुरी तरह आक्रोश में हैं, पंजाब के पूर्व डिप्टी सीएम सुखबीर सिंह बादल ने मोदी सरकार को चेतावनी दे डाली है कि बाबा राम सिंह का बलिदान व्यर्थ नहीं जाएगा.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *



To Top