India News

Toolkit: क्या है ये टूलकिट मामला जिसमें 22 वर्षीय दिशा रवि गिरफ्तार, सपोर्ट में अरविंद केजरीवाल जैसे बड़े नाम

Toolkit Matter in Farmer Protest, Delhi: बेंगलुरू की 22 वर्षीय दिशा रवि को दिल्ली पुलिस ने एडिटेड टूलकिट साझा करने के मामले में गिरफ्तार कर लिया है लेकिन इससे कई बड़े नेता खफा नजर आ रहे हैं, दिल्ली सीएम ने दिशा के सपोर्ट में ट्वीट किया है.

इस वक्त देश में किसान आंदोलन व मंगोलपुरी हत्याकांड को लेकर बड़ा विवाद गरमाता जा रहा है, सोशल मीडिया पर रिंकू शर्मा के मर्डर पर खामोश नेताओं व अभिनेताओं को खूब खरी खोटी सुनाई जा रही है, इसी तरह जब सुबह सुबह सीएम केजरीवाल ने दिशा रवि (Disha Ravi) के सपोर्ट में ट्वीट किया तो हर किसी ने उनसे सवाल किया कि एक मर्डर पर खामोश रहते हो और कोई अरेस्ट तक हो रहा है तो उसके लिए तवीत करते हो.

यह भी पढ़ें:  Sagar Murder Case: देश के आइकोनिक रेसलर में से एक सुशील कुमार फरार, पांच राज्यों में दबिश जारी

लगभग तीन महीनों से चल रहे राजधानी की सीमाओं पर किसान आंदोलन के समर्थन में बनाई गई टूलकिट (Toolkit) को साजिशन एडिट किया गया है, इस आरोप के तहत 22 साल की युवती दिशा दिल्ली पुलिस द्वारा अरेस्ट की जाती है, जानिए आखिर क्या है ये टूलकिट प्रकरण.

क्या है Toolkit?

दिशा रवि सहित कई लोगों पर किसान आंदोलन के सपोर्ट में टूलकिट एडिट करने के आरोप में एफआईआर दर्ज किया है. दरअसल, टूलकिट किसी मामले को समझने या समझाने के लिए खास रूपरेखा है, जो एक यह गूगल डॉक्यूमेंट है. इसके तहत किसी समस्या का मुद्दे से निपटने के लिए क्या किया कदम उठने हैं, उसका जिक्र होता है.

यह भी पढ़ें:  Shweta-Abhinav clash: श्वेता तिवारी के वीडियो पर पति ने किया पलटवार, एक्ट्रेस के खिलाफ साझा किए सबूत

टूलकिट में कैंपेन स्ट्रेटेजी को लेकर विस्तार में जानकारी दी जाती है. मौजूदा दौरे की बात करें तो ब्लैक लाइव्स मैटर व फार्मर प्रोटेस्ट जैसे कई मुद्दों को लेकर दुनिया में टूलकिट साझा की जा रही हैं. हाल ही में स्वीडिश जलवायु कार्यकर्ता ग्रेटा थनबर्ग के नाम पर दिल्ली में FIR करने की बात हो रही थी, उन्होंने सोशल मीडिया पर दो बार किसान आंदोलन को लेकर टूलकिट शेयर की थी.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top