UP Population Bill 2021: एक बच्चा तो ज्यादा फायदा, दो से ज्यादा बच्चे तो भारी नुकसान

JBT Staff
JBT Staff July 10, 2021
Updated 2021/07/10 at 5:13 PM

UP Population Bill 2021: भारत की आबादी 130 करोड़ से ज्यादा है, चीन के बाद दूसरे नंबर पर भारत है. कुछ लोग इसे ताकत समझते हैं तो कुछ कमजोरी लेकिन इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता है कि जिस गति से देश की जनसंख्या बढ़ रही है, वो कई मायनों में घातक है.

देश के सबसे चर्चित सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) आगामी विधानसभा चुनाव से पहले अपने नाम एक बड़ा फैसला करने जा रहे हैं, उनकी सरकार वन चाइल्ड पॉलिसी फॉलो करने वाले को प्रोत्साहित करने जा रही है, जबकि ‘हम दो हमारे दो’ को फॉलो करने वाले के लिए खासा सुविधाएं हैं लेकिन दो से ज्यादा की तैयारी पड़ जाएगी भारी.

राज्य विधि आयोग का प्रस्ताव है कि सिर्फ एक बच्चे के साथ संतुष्ट होने वाले दंपति को प्रोत्साहित किया जाएगा, साथ ही कई सरकारी लाभ होंगे वहीं दो बच्चों वाले दंपति को भी सारी सरकारी लाभ नसीब होंगे लेकिन दो से ज्यादा पर न तो सरकारी नौकरी का आवेदन और न ही चुनाव की अनुमति.

राज्य विधि आयोग द्वारा जल्द ही इसे फाइनल टच दिया जाना है, जिसके बाद राज्य सरकार को इसे सौंपा जाएगा. इसमें अभी 19 जुलाई तक जनता की राय भी ली गई है. दो से ज्यादा बच्चे करने वालों के लिए यह कानून कड़क होने वाला है, ज्यादा बच्चों की चाह रखने वालों को उत्तर प्रदेश में भारी नुकसान का सामना करना पड़ सकता है.

सरकारी कर्मचारी, अधिकारीयों व स्थानीय निकाय में चुने गए जनप्रतिनिधियों को शपथ पत्र देना होगा, ताकि उल्लंघन होने पर जरुरी एक्शन लिया जाएगा अर्थात तीसरी संतान पर निर्वाचन रद्द, सरकारी कर्मचारियों का प्रमोशन व बर्खास्त की नौबत. एक बच्चे के बाद ऑपरेशन कराने वाले दंपति को प्रोत्साहित किया जा रहा है, बेटा होने पर 80 हजार जबकि बेटी होने पर उन्हें 1 लाख रुपए की रकम दी जाएगी.

Share this Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.