Shivangi Singh: देश की पहली महिला फाइटर पायलट शिवांगी सिंह के बारे में जानिए, राफेल उड़ाएगी बनारस की बेटी

JBT Staff
JBT Staff September 24, 2020
Updated 2020/09/24 at 12:43 PM

Shivangi Singh: लेफ्टिनेंट शिवांगी सिंह उड़ाएगी फ़्रांस से आए आधुनिक फाइटर विमान राफेल को, इस तरह वह देश की पहली महिला फाइटर बनी. भारतीय वायु सेना की जाबांज पायलट देश के प्रधानमंत्री मोदी के संसदीय क्षेत्र बनारस से हैं.

36 विमानों की डील में से अब तक 6 लड़ाकू विमान भारत की धरती पर उतर चुके हैं, 29 जुलाई को 5 विमान अंबाला एयरबेस पर उतरे थे. इसके बाद से चर्चा होने लगी थी आखिर इन आधुनिक फाइटर विमानों की कमान कौन-कौन सम्भालेगा, आखिरकार देश को पहली फाइटर प्लेन उड़ाने वाली लेडी पायलट भी मिल चुकी है, उत्तर प्रदेश के वाराणसी में इस खबर को सुनकर जश्न का माहौल है.

साधारण परिवार से ताल्लुक रखने वाली महिला पायलट शिवांगी सिंह (Shivangi Singh) बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी से पढ़ी हैं, विंग कमांडर अभिनंदन के साथ मिग फाइटर प्लेन भी उड़ा चुकी हैं, आम प्लेन के मुकाबले फाइटर प्लेन उड़ाना एक बहुत बड़ी जिम्मेदारी है. फ्लाइट लेफ्टिनेंट शिवांगी सिंह (Shivangi Singh), ‘कन्वर्जन ट्रेनिंग’ के बाद अंबाला एयरबेस 17 गोल्डन एरोज स्क्वैड्रन में एंट्री लेंगी.

शिवांगी के बारे में बेसिक इंट्रोडक्शन

साल 2013 से 16 तक BHU के NCC का प्रशिक्षण लिया था जबकि सनबीम भगवानपुर से BSC की थी, पिता कुमारेश्वर सिंह का ट्रांसपोर्ट का बिज़नस है, मां सीमा सिंह हाउसवाइफ हैं व छोटा भाई मयंक सिंह अभी 12वीं कक्षा में है. NCC के बाद साल 2016 में उन्होंने प्रशिक्षण के लिए वायु सेना अकादमी ज्वाइन की थी

मीडिया से बात करते हुए पिता ने खुशी जाहिर की, उन्होंने कहा कि बेटी बनारस और देश का नाम रोशन करने जा रही है, इससे बड़ी खुशी की क्या बात हो सकती है.

सोशल मीडिया पर शिवांगी की कामयाबी पर तरह-तरह की प्रतिक्रिया देखने को मिल रही है:

https://twitter.com/ModifiedPiyush/status/1308995811326517249

Share this Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.