S. P. Balasubrahmanyam Songs: बालासुब्रमण्यम के नाम हैं कई म्यूजिक रिकार्ड्स, हर जुबां पर 90 के दशक के ये हिंदी सोंग्स

JBT Staff
JBT Staff September 25, 2020
Updated 2020/09/25 at 4:42 PM

S. P. Balasubrahmanyam Songs: लीजेंडरी सिंगर एसपी बालासुब्रमण्यम ने 25 सितम्बर दोपहर 1 बजकर 4 मिनट पर दुनिया को अलविदा कह दिया, देश के करोड़ों संगीत शौकीन लोगों के बीच शोक की लहर है.

5 अगस्त 2020 को दिग्गज गायक बालासुब्रमण्यम (S. P. Balasubrahmanyam) कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे, 7 सितम्बर को उनका कोरोना नेगेटिव निकल आया था लेकिन अब भी उनकी हालत नाजुक बनी हुई थी, वह वेंटीलेटर पर थे.

4 जून 1946 के जन्मे महान गायक बालासुब्रमण्यम ने भारतीय संगीत को संजोने में बड़ी भूमिका निभाई, तमिलनाडु में भले ही उनका जन्म हुआ हो लेकिन देश के 16 भाषाओं में उन्होंने गाने गाए, चार भाषाओं में 6 नेशनल अवार्ड अपने नाम किए, इसके अलावा देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान में से पद्मश्री, 2001 में जबकि पद्मा भूषण, साल 2011 में रिसीव किया था, सभी भाषाओं को मिलाकर 40 हजार गानों को उन्होंने अपनी जादुई आवाज दी थी.

मूलतः तमिल, तेलुगु, हिंदी, कन्नडा, व मलयालम में उन्होंने बहुत से यादगार नगमे दिए, आज संगीत सुनने वाले सभी देशवासियों की आंखें नम हैं. 74 वर्ष की उम्र में महान आर्टिस्ट के चले जाने से माहौल गमगीन है. आइए आपको बालासुब्रमण्यम के सदाबहार हिंदी नगमों से वाकिफ कराते हैं.

1- आजा शाम होने आई

2- दीदी तेरा देवर दीवाना

3- बहुत प्यार करते हैं तुमको सनम

https://youtu.be/LUJjB99TU7E

4- पहला पहला प्यार है

5- ओ साजन बीत न जाए सावन

6- तेरे मेरे बीच में

7- तुमसे मिलने की तमन्ना है

8- देखा है पहली बार साजन के आंखों में प्यार

https://youtu.be/PEbSW6mMWvE

9- मौसम का जादू

10- मेरे जीवन साथी

हिंदी सिनेमा के 90 के दौर को कुमार सानु के नाम से भले ही जाना जाता हो लेकिन कुछ गानों की धुन जो एसपी बालासुब्रमण्यम ने छेड़ी वह ताउम्र कानों को भाती रहेगी.

Share this Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.