India News

Ram Vilas Paswan: रामविलास पासवान की 14 की उम्र में हो गयी थी शादी, एयर होस्टेस पर आया दिल तो की दूसरी शादी

Ram Vilas Paswan: बेहद सरल स्वभाव के लीडर रामविलास पासवान ने 8 अक्टूबर 2020 को आखिरी सांस ली, हार्ट सर्जरी के बाद से वह बीमार चल रहे थे और हॉस्पिटल में भर्ती थे, गुरुवार शाम को बेटे चिराग पासवान ने निधन की खबर की पुष्टि की.

दलित, गरीब व पिछड़ों के नेता कहे जाने वाले रामविलास पासवान (Ram Vilas Paswan) का सभी राजनीतिक पार्टियों के नेताओं के साथ अच्छे संबंध थे, उन्होंने देश की दोनों बड़ी राजनीतिक पार्टियां कांग्रेस व बीजेपी के कार्यकाल में कैबिनेट मंत्री की कुर्सी संभाली थी. मात्र 23 की उम्र या कहें 1969 में उन्होंने सोशलिस्ट पार्टी की अरक्षित सीट से विधानसभा का सफर तय किया, बिहार पुलिस में DSP के पद पर सेलेक्ट होने के बाद उन्हें पार्टी में खास पहचान भी मिली थी.

यह भी पढ़ें:  Bigg Boss 14 Finale: आखिर शो में पहुंच गए रितेश, राखी सावंत के साथ ही बांकी घरवाले भी खुशी से झूमे

इसके बाद तो उनका राजनीतिक सफर आज इतिहास का हिस्सा है, आपातकाल के खिलाफ उनकी लड़ाई भी उन्हें राजनीति में बड़ा साबित कर गई, वह आपातकाल हटने तक जेल में रहे थे. जेल से छूटने के साथ ही वह जनता पार्टी के सदस्य बन गए, और पहली बार जीत हांसिल कर सांसद बन गए, साथ ही उनके नाम सबसे बड़े मार्जिन से चुनाव जीतने का वर्ल्ड रिकॉर्ड भी है.

फ्लाइट में हुआ प्यार

राजनीति से थोड़ा हटकर उनकी निजी जिंदगी के बारे में बात करें तो उनकी लाइफ में भी लव अफेयर का किस्सा आया, 80 के दशक में बड़े नेता बनने के बाद अक्सर फ्लाइट से आना जाना लगा रहता था, खूबसूरत पंजाबी युवती जो फ्लाइट में एयरहोस्टेस थी, उनपर रामविलास पासवान का दिल आ गया. बातचीत शुरू होने के बाद उन्होंने दिल की बात कह दी, 1983 में दोनों ने शादी कर ली.

यह भी पढ़ें:  Ind vs Eng: अश्विन के धुआंधार शतक के बदौलत टीम मजबूत स्थिति में, कल ही जीत सकती है टीम इंडिया

रीना शर्मा या रीना पासवान (Reena Paswan) से उनके 2 बच्चे हैं, बेटा चिराग पासवान (Chirag Paswan) एक्टिंग करियर छोड़कर राजनीति में कदम जमा चुका है, 2000 में गठित पार्टी लोक जनशक्ति पार्टी (LJP) की कमान अब बेटे के हाथ में है.

रामविलास पासवान, दूसरी पत्नी रीना व बच्चे

2014 में खुलासा किया कि पहली औरत से हो चुका है तलाक

लोकसभा 2014 में नामांकन के दौरान उनकी पहली पत्नी का जिक्र हुआ तो उन्होंने खुलासा किया कि पहली पत्नी से उनका तलाक दूसरी शादी से पहले अर्थात 1981 में हो गया था, राजकुमारी देवी (Rajkumari Devi) से उनकी 2 लड़कियां हैं, दोनों की शादी हो चुकी है.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top