Rajasthan: शादी के कार्ड पर छपे 301 नाम, पुलिस ने काट डाला 25 हजार का जुर्माना

JBT Staff
JBT Staff April 25, 2021
Updated 2021/04/25 at 1:07 PM

Rajasthan: प्रतिदिन  कोरोना के 3 लाख प्लस केस सामने आ रहे हैं, वहीं शादियों का सीजन भी पीक पर है लेकिन गाइडलाइन कहती है कि शादी समारोह में 50 से ज्यादा लोग शामिल नहीं होने चाहिए, ऐसे में 300 लोगों की लिस्ट से तो कोहराम मचना ही था.

राजस्थान के जोधपुर जिले की घटना ने सोशल मीडिया पर सुर्खियां बटोरी हैं, शादी का अनोखा सा कार्ड नेट पर वायरल होता है. इसमें दर्शनाभिलाषी लोगों की लिस्ट बेहद लंबी है, खासकर ऐसे वक्त पर जब शादी समारोह में ही कुल 50 लोगों की अनुमति है, दूल्हा-दुल्हन भी इसी गिनती में शामिल हैं.

वायरल तस्वीर की खबर प्रशासन के हाथ लगी तो तुरंत जांच शुरू हुई, शादी समारोह में जाकर एक्शन लिया गया. हालांकि कार्ड में छपे 301 लोगों का नाम देखने के बाद घर के मुखिया को नोटिस जारी किया गया था लेकिन शादी समारोह में शामिल होने के बाद 50 से ज्यादा लोगों की गिनती पाए जाने पर 25 हजार का जुर्माना ठोका गया.

जिला प्रशासन ने गवर्नमेंट स्कूल के प्रधानाध्यापक के घर यह कार्रवाई की, उनका नाम मोहनलाल विश्नोई बताया जा रहा है. मोहनलाल का आरोप है कि उन्हें राजनीतिक द्वेष का शिकार होना पड़ा, कार्ड में 301 नाम जरुर थे लेकिन शादी में संख्या बहुत कम थी, कार्ड पर नाम छपवाने का तो रिवाज है.

जानकारी के मुताबिक़ इस जगह शादी के कार्ड पर रिश्तेदारों व करीबियों का नाम छपवाने का रिवाज है, ज्यादा नाम मतलब ज्यादा रसूखदार. लेकिन कोरोना काल में परिवार को यह स्टेप भारी पड़ गया, 21 अप्रैल की इस शादी में पुलिस ने कार्रवाई करते हुए शादी के आयोजनकर्ताओं पर 25 हजार का जुर्माना ठोक डाला.

Share this Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.