Rajasthan: खाप पंचायत का घिनौना फैसला, चाची-भतीजे को नंगा कर 400 लोगों के सामने नहलाया

JBT Staff
JBT Staff September 2, 2020
Updated 2020/09/02 at 11:07 AM

Rajasthan Khap Panchayat: 21वीं सदी का भारत अब भी कई इलाकों में पिछड़ा हुआ है, साक्षरता भी यहां के पुराने रीति रिवाजों के सामने बेबस है. गाँव-देहात से अजीबोगरीब खबरों का सिलसिला अब भी जारी रहता है.

राजस्थान के सीकर जिले की यह घटना समाज को शर्मसार करने वाली है, खाप पंचायत ने न सिर्फ 400 लोगों के सामने इस परिवार को बुरी तरह जलील किया बल्कि परिवार पर 53 हजार का भारी जुरमाना भी ठोक डाला. परिवार चाहकर भी इस फैसले के खिलाफ नहीं जा सकता था क्योंकि उन्हें गांव-समाज से बहिष्कृत होना पड़ता.

अमानवीयता की सारी हदें पार होती रही जबकि 400 की तादात में पहुंची जनसंख्या मूक दर्शक बनकर देखती रही. बच्चे, बढ़े, बुड्ढ़े सभी की संख्या अच्छी खासी रही जबकि किसी की हिम्मत नहीं हुई कि वे पुलिस को इस नापाक हरकत की शिकायत कर सके.

नेछवा ग्राम पंचायत के सोला गांव की इस घटना ने सोशल मीडिया पर खूब सुर्खियां बटोरी हैं. अब बात करते हैं आखिर क्यों  लिया गया यह शर्मनाक फैसला? कुछ दिन पहले एक औरत व युवक का आपत्तिजनक विडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था, विडियो में मौजूद जोड़े की पहचान होने पर पंचायत ने अजीब सा फरमान सुनाया जबकि पिरवार के लिए हुक्म किया गया कि किसी ने विरोध किया तो बहिष्कार किया जाएगा.

सांसी समाज सुधार व विकास न्याय प्रदेश अध्यक्ष सवाई सिंह ने घटना की लिखित शिकायत SP को सौंपी है तब जाकर घटना के 11 दिन बात पुलिस भी एक्शन ले रही है. डेढ़ महीने पहले वायरल हुए विडियो पर एक्शन लेने अर्थात फैसला सुनाने चार जिलों के सरपंच आए थे, 10 के खिलाफ शिकायत दर्ज की जा चुकी है.

Share this Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.