Raja Singh: हेट स्पीच की वजह से फेसबुक के बाद इन्स्टा से भी बैन हुए BJP नेता राजा सिंह

JBT Staff
JBT Staff September 3, 2020
Updated 2020/09/03 at 2:11 PM

Raja Singh: भाजपा नेता टी राजा सिंह को आखिरकार फेसबुक ने बैन कर ही दिया, उनपर हेट स्पीच के चलते यह एक्शन लिया गया. विपक्षी दलों के अलावा देश के कई लोगों ने फेसबुक पर पक्षपात का आरोप लगाया था.

अब मशहूर सोशल मीडिया वेबसाइट ने सत्ताधारी पार्टी भारतीय जनता पार्टी के नेता राजा सिंह (Raja Singh) के खिलाफ हेट स्पीच नियमों को लागू करते हुए बैन कर डाला. अमेरिकी अंग्रेजी अखबार द वॉल स्ट्रीट जर्नल ने जानकारी दी कि फेसबुक ने राजा सिंह को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर हेट-स्पीज और भड़काउ पोस्ट की वजह से प्रतिबंध लगा दिया है.

फेसबुक कंटेन्ट पॉलिसी की बात करते हुए तमाम लोग तेलंगाना के बीजेपी विधायक के खिलाफ कार्रवाई की मांग कर रहे थे, नफरत और हिंसात्मक स्पीच के लिए उन्हें प्रतिबंधित कर दिया है. 3 लाख फॉलोअर वाले इस पब्लिक प्रोफाइल से मुसलमानों और रोहिंग्या शरणार्थियों से संबंधित पोस्ट किए गए थे.

अगस्त में राजा सिंह ने कहा था कि उनका फेसबुक अकाउंट 2018 में हैक और ब्लाक हो गया था, वह सिर्फ यूट्यूब और ट्विटर पर एक्टिव हैं, और दावा किया कि उन्होंने खुद कभी कोई टिप्पणी नहीं की.

कल 2 सितंबर को सूचना प्रौद्योगिकी पर संसद की स्थायी समिति ने फेसबुक इंडिया हेड अजीत मोहन से दो घंटे तक पूछताछ की थी. क्योंकि फेसबुक पर भी बड़े स्तर पर पक्षपात का आरोप लग रहा था. इस मामले में खुलासा हुआ कि ममता बनर्जी की पार्टी तृणमूल कांग्रेस द्वारा फेसबुक के फाउंडर मार्क जकरबर्ग को 30 अगस्त को लिखित में भी इसकी शिकायत की थी.

दूसरी तरफ कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने मार्क जकरबर्ग (Mark Zuckerberg) को लैटर लिखते हुए शिकायत की कि फेसबुक के कर्मचारी मोदी व अन्य बड़े नेताओं की आलोचना में जुटे हैं.

TAGGED: ,
Share this Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.