Pulwama Live: पुलवामा हमले का मास्टर माइंड गाजी उर्फ कामरान मारा गया, पहला बदला पूरा

JBT Staff
JBT Staff February 18, 2019
Updated 2019/02/18 at 1:03 PM

Pulwama Attack Revenge: हाल ही में पुलवामा अटैक का सरगना आतंकी अब्‍दुल राशिद गाजी की लोकेशन, खुफिया एजेंसीज द्वारा ट्रेस की गयी थी, अब जब बदले की जंग शुरू हुई तो इंडियन आर्मी ने उस ठिकाने को ही उड़ा डाला.

शनिवार को जैसे ही खुफिया एजेंसीज ने लोकेशन की हिंट दी तो भारतीय सैन्य बलों में बहुत आक्रोश देखने को मिला, वह बिना किसी देरी के उस ठिकाने तक पहुँचना चाह रहे थे.

कश्मीर के त्राल व पुलवामा के जंगलों में हमले का सरगना अब्‍दुल राशिद गाजी की होने की खबर के बाद, रविवार रात से आतंकियों और सेना के बीच मुठभेड़ शुरू हो गयी जिसमें भारत के 1 मेजर समेत 5 जवान शहीद हो गए.

पाकिस्तान का आतंकी संघठन जैश-ए-मोहम्मद का चीफ मौलाना मसूद अजहर अपने भतीजे उस्मान और भांजे तल्हा रशीद के को कमान देकर कश्मीर के घाटियों में लम्बे समय से विस्फोट कराता रहा है.

पुलवामा के बड़े आत्मघाती हमले के लिए उसने, अब्‍दुल राशिद गाजी को कमान सौंपी थी. कश्मीर में रहकर उसने कश्मीरी युवकों को अपने गिरोह में शामिल किया उनमें से आदिल डार नाम के युवक ने सुसाइड बॉम्बर बनने का कदम उठाया था.

रिपोर्ट्स की मानें तो अब्दुल राशिद गाजी उर्फ कामरान रशीद व उसके दो साथी पिछले साल दिसम्बर से दक्षिण कश्‍मीर के जंगलों में अड्डा जमाए बैठे थे और ऐसे ही किसी बड़े हमले की प्लोटिंग कर रहे थे.

साल 2008 में गाजी ने जैश-ए-मोहम्‍मद ज्‍वाइन की, उसे तालिबानी ट्रेनिंग दी गयी थी इसके बाद 2010 में वह वजीरिस्तान चला गया जिसके बाद वह जैश-ए-मोहम्‍मद के चीफ मसूद अजहर आ गया. इस तरह उसने कश्मीर के पुलवामा अटैक के लिए गाजी को तैयार किया था.

पाकिस्तान बेस का गाजी महज 28 या 29 साल का रहा होगा, कश्मीर के कई युवकों को वह आतंकवाद की सीख दे चुका है, इनमें से एक-दो लोकल वालों की मरने की खबर है. 12 घंटे से ऊपर तक चले इस मुठभेड़ में गाजी का अंत हो चुका है.

Share this Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.