ब्रेकिंग: पीएनबी घोटाले का मुख्य आरोपी नीरव मोदी लंदन में गिरफ्तार, आज कोर्ट में पेशी

Umesh
Umesh March 20, 2019
Updated 2019/03/20 at 4:17 PM
nirav modi arrested in london

पंजाब नैशनल बैंक के 13 हजार करोड़ के घोटाले में मुख्य आरोपी नीरव मोदी को लंदन में गिरफ्तार कर लिया गया है. सोमवार क ही लंदन के वेस्टमिंस्टर कोर्ट ने नीरव के खिलाफ गिरफ्तारी वॉरंट जारी किया था.

भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी को आखिरकार लंदन में गिरफ्तार कर लिया गया है. नीरव पिछले साल से बैंकों का करीब 13 हजार करोड़ रुपये लेकर फरार है. भारत ने नीरव के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया था.

सोमवार को ही लंदन के वेस्टमिंस्टर कोर्ट ने नीरव के खिलाफ गिरफ्तारी वॉरंट जारी किया था. गिरफ्तारी वॉरंट जारी होने के बाद नीरव ज्यादा देर छिप नहीं सका और उसे लंदन में गिरफ्तार कर लिया गया.

स्कॉटलैंड पुलिस द्वारा जारी बयान के मुताबिक भारतीय एजेंसियों की शिकायत के आधार पर नीरव मोदी को स्‍थानीय पुलिस ने मंगलवार (19 मार्च) को गिरफ्तार किया गया. नीरव मोदी की बुधवार को भारतीय समयानुसार 15:30 बजे पेशी है.

जानकारों की मानें तो नीरव मोदी को आज जमानत नहीं मिल सकेगी. नीरव का केस विहाय माल्या के केस के काफी अलग है. ऐसे में माना जा रहा है कि कोर्ट लंदन पुलिस को कुछ दिन के लिए नीरव की कस्टडी दे सकती है.

नीरव मोदी की गिरफ्तारी के बाद भारत सरकार ब्रिटेन से प्रत्यर्पण का प्रयास करेगी. ऐसा करने के लिए सीबीआई और प्रवर्तन निदेशालय की एक टीम लंदन के लिए रवाना होगी.

बता दें, नीरव मोदी बैंकों का करीब 13 हजार करोड़ रुपये लेकर पिछले साल जनवरी में फरार हो गया था. पिछले 13 महीनों से भारत सरकार उसकी तलाश में है.

पिछले दिनों नीरव मोदी को लंदन की सड़कों पर बेखौफ घूमते हुए देखा गया था. खबर है कि उसने लंदन में नए सिरे के हीरों का कारोबार शुरू किया है.

फरार होते ही नीरव मोदी की भारत और विदेशों में 1,725.36 करोड़ रुपये की संपत्तियां को जब्त किया जा चुका है. कुछ दिन पहले महाराष्ट्र के अलीबाग में उसके बंगले को डॉयनामाइट से ध्वस्त कर दिया गया था. इस बंगले की कीमत करीब 100 करोड़ रुपये थी.

नीरव के अलावा उसके परिवार और सहयोगियों पर भी शिकंजा कसा जा रहा है. नीरव मोदी की पत्नी के खिलाफ कोर्ट ने गैर जमानती वारंट जारी किया है.

इस बीच नीरव की गिरफ्तारी के बाद राजनीतिक सरगर्मी बढ़ गई है. नीरव की गिरफ्तारी पर कांग्रेस का रिएक्शन आ गया है. नीरव मोदी की गिरफ्तारी पर कांग्रेस के गुलाम नबी आजाद ने कहा कि बीजेपी ने उन्हें देश से भगाने में मदद की थी, अब वे उन्हें वापस ला रहे हैं. चुनाव के कारण यह फैसला लिया गया, चुनाव बाद वापस भेज दिया जाएगा.

केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह ने ने कहा कि आप छिप सकते हैं लेकिन आप चौकीदार से भाग नहीं सकते. हरदीप ने कहा ये वो भारत नहीं है जहां लूट मचाकर और कानून को चकमा देकर आप भाग सकते हैं.

TAGGED: ,
Share this Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.