India News

Mission Shakti: मोदी का देश के नाम संदेश, लाइव सैटेलाइट मारकर अंतरिक्ष महाशक्ति बना भारत

Mission Shakti: देश के नाम संदेश में प्रधानमंत्री मोदी ने अंतरिक्ष में एक सैटेलाइट को मार गिराने की जानकारी दी. मोदी ने बताया कि लाइव सैटेलाइट को मार गिराने का वाला भारत चौथा देश है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राष्ट्र के नाम एक महत्वपूर्ण संदेश दिया है. पीएम मोदी ने अपने सन्देश में कहा, ‘भारत ने आज अपना नाम अंतरिक्ष महाशक्ति के रूप में दर्ज करा दिया.

अब तक दुनिया के तीन देश, अमेरिका, रूस और चीन को यह उपलब्धि हासिल थी. अब भारत चौथा देश है, जिसने आज यह सिद्धि प्राप्त की है. हर हिंदुस्तानी के लिए इससे बड़े गर्व का पल नहीं हो सकता है.’

पीएम मोदी ने देश को संभोधित करते हुए कहा, कुछ ही वक्त पहले हमारे वैज्ञानिकों ने अंतरिक्ष में 300 किलोमीटर दूर लो अर्थ अर्बिट को मार गिराया है. यह एक पूर्व निर्धारित लक्ष्य था. उसे ASET सैटेलाइट द्वारा मार गिराया. सिर्फ तीन मिनट में यह ऑपरेशन पूरा किया गया.

पीएम के संदेश की अहम बातेंः-

1. मात्र तीन मिनट में भारत ने मिशन शक्ति के तहत लो अर्थ ऑर्बिट (Low Earth Orbit- LEO) में घूम रहे सैटेलाइट को मार गिराया.

2. विश्व में स्पेस और सैटेलाइट का महत्व बढ़ता जा रहा है, शायद जीवन इसके बिना अधूरा हो जाएगा।

3. आज का मिशन शक्ति (Mission Shakti), भारत के सपनों को सुरक्षित करने की ओर एक बड़ा कदम है.

4. अंतरिक्ष में ये ऑपरेशन किसी के खिलाफ नहीं था. वैज्ञानिकों ने सारे लक्ष्य हासिल किए.  हमारा मकसद शांति बनाए रखना है.

5. भारत के पार पर्याप्त सैटेलाइट हैं, जो कृषि, आपदा प्रबंधन, संचार, मौसम, नेविगेशन आदि जैसे विभिन्न क्षेत्रों में योगदान दे रहे हैं.

6. आज की सफलता को आने वाले समय में एक सुरक्षित, समृद्ध राष्ट्र और शांतिप्रिय राष्ट्र के रूप में देखना चाहिए. यह महत्वपूर्ण है कि हम आगे बढ़ें और भविष्य की चुनौतियों के लिए तैयार करें.

7.  मैं ऐसे भारत की कामना करता हूं, जो अपने समय से दो कदम आगे की सोचे और चलने की प्रतिबद्धता भी दिखाए.

विपक्ष ने भी दी बधाई:

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

To Top