India News

Mahatma Gandhi: अंग्रेजों की सरजमीं पर नीलाम हुआ महात्मा गांधी का चश्मा, करोड़ों की कीमत हैरान कर देगी

Mahatma Gandhi’s spectacles auctioned: 200 साल हुकूमत करने वाले ब्रिटिश ही नहीं पूरी दुनिया भी मानती है कि मोहनदास करमचन्द गांधी एक महान आत्मा थे, लोग उन्हें पूजते हैं. यही वजह है कि उनकी चीजों से भी लोगों को लगाव है.

ब्रिटेन के ब्रिस्टल से जो खबर आ रही है वह भारतीयों के लिए गौरवान्वित करने वाली खबर है, ऑनलाइन नीलामी में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) की चश्मे की कीमत 2.55 करोड़ रुपए अदा की गई और यह अमेरिका के किसी कलेक्टर ने चुकाई है.

नीलाम करने वाली एजेंसी ने दावा किया है कि गांधी बापू ने यह चश्मा 1900 के दशक में किसी व्यकित को उपहार में दिया था, ईस्ट ब्रिस्टल ऑक्शन्स एजेंसी (East Bristol Auctions Ltd) ने इस चश्मे को ऑनलाइन नीलाम किया, जिसकी कीमत सभी को हैरान कर रही है.

कुछ रिपोर्ट्स की मानें तो मोहनदास करमचंद गांधी को यह ऐनक उनके चाचा ने 1910 में दिया था, इस दौरान राष्ट्रपिता महात्मा गांधी, दक्षिण अफ्रीका में काम कर रहे थे. एजेंसी ने जानकारी दी कि उन्हें यह ऐनक उनकी डाकपेटी में मिला था, लिफाफे में लिपटे इस चश्मे पर जिसकी सबसे पहले नजर पड़ी उसने इसका इतिहास से कनेक्शन समझा ही नहीं.

चश्मे को एजेंसी तक पहुंचाने वाले शख्स ने उन्हें कहा कि यह ज्यादा कीमती नहीं तो डिस्ट्रॉय कर दें, उस शख्स को असली कीमत पता चली तो हैरान हो गया, नीलामी के बाद मिले करोड़ों रुपए को अपनी बेटी से साझा करने वाला है. 2 करोड़ 55 लाख की कीमत मायने रखती है क्योंकि 8-10 लाख से बोली स्टार्ट हुई थी.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top