Lockdown 3: दो हफ्ते और एक्सटेंड हुआ लॉकडाउन, तीन जोन में बंटे जिले

JBT Staff
JBT Staff May 1, 2020
Updated 2020/05/01 at 8:08 PM

Lockdown 3: कोरोनावायरस महामारी ने देश में पांव पसार दिए हैं, यह बात किसी से छुपी नहीं है. जहां तक लॉकडाउन बढ़ने की खबर है, यह आदेश भी एक्सपेक्टेड था. लॉकडाउन जो एकमात्र अभी तक इस बीमारी से बचने का उपाय है, इसके बावजूद भी आज 35 हजार से ज्यादा मुकाबले सामने आ चुके हैं जबकि 12 सौ से ज्यादा लोग मौत को गले लगा चुके हैं.

जिस तरीके से लॉकडाउन 23 मार्च से लागू है ठीक उसी तरह या उससे भी ज्यादा सख्ती से लागू होने की जरूरत है क्योंकि हर दिन केस ज्यादा रफ्तार से आगे बढ़ रहे हैं. लेकिन राज्य सरकारों ने अपने स्तर पर इसे काबू में रखने की योजना बनानी है क्योंकि आज तक कई जिलों में लॉकडाउन का सख्ती से पालन हुआ है और नए केसेज आए नहीं हैं, ऐसे में जिलों को तीन जोन (Zone) में बांटा गया है.

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के मुताबिक देश के 130 जिले रेड जोन (Red Zone), 284 जिले ऑरेंज जोन (Orange Zone) और 319 जिलों को ग्रीन जोन (Green Zone) में रखा गया है. बहुत जल्द कोरोना मामलों का आकलन किया जाना है और इस तरह जोन में बदलाव भी संभव है, जिस जिले के लोग लॉकडाउन का पालन करते हुए कोरोना से जंग जितने के करीब होंगे उन्हें रेड से ऑरेंज और फिर ग्रीन कर दिया जाएगा.

रेड और ऑरेंज जोन में अब तक जैसा लॉकडाउन का पालन किया जा रहा है, चलता रहेगा जबकि ग्रीन में इस तरह से रियायत मिलनी शुरू हो जाएगी. बड़ी आर्थिक गतिविधियां शुरू हो जाएंगी, बसें चलेंगी लेकिन क्षमता 50 प्रतिशत से ज्यादा नहीं होगी, सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखना बेहद जरुरी है. जरूरत की सेवाएं जैसे किराने की दुकान, सलून आदि को विशेष शर्तों के साथ चालू किया जा सकेगा.

रेड जोन वाले लोग परमिशन के बाद आवाजाही कर सकते हैं, पर्सनल कार में ड्राईवर को मिलाकर 3 लोग हो सकते हैं, बाइक में एक सवार हो सकता है, शॉप और इंडस्ट्रीज सोशल डिस्टेंसिंग को पहले की तरह ध्यान में रखते हुए चालू रह सकता है.

Share this Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.