India News

International Yoga Day 2019: पीएम मोदी ने रांची में 40 हजार लोगों के साथ किया योग, यहाँ देखें योग दिवस की तस्वीरें

International Yoga Day 2019: इस बार पीएम मोदी ने रांची के प्रभात तारा ग्राउंड में 40 हजार लोगों के बीच योग किया, सुबह 7 बजे योग शूरू करने से पहले उन्होंने योग के महत्व को बताया, उन्होंने योग संस्थाओं को कहा कि वे हार्ट केयर को थीम बनाकर योग करवाएं.

पीएम मोदी ने कहा पिछले दो ढाई दशक से इंडिया में खासकर हार्ट की प्रॉब्लम ज्यादा बढ़ गयी है, यहाँ तक कि बच्चे भी इस प्रॉब्लम से दूर नहीं है. अतः सभी योग को जीवन में अपनाएं और रेगुलर योग कर रोगों को दूर करें.

गृह मंत्री अमित शाह ने हरियाणा के रोहतक में सीएम खट्टर के साथ हजारों लोगों के बीच योग किया. शाह ने योग को देश को धरोहर बताया उन्होंने कहा पीएम मोदी ने संयुत्त राष्ट्र महासभा में इसी अन्तराष्ट्रीय दिवस घोषित करने की अपील की थी.

आपको बता दें 11 दिसंबर 2014 को संयुत्त राष्ट्र महासभा (United Nations General Assembly) में 193 सदस्यों ने 21 जून को विश्व योग दिवस मनाने के प्रस्ताव को हरी झंडी दी थी. इस तरह 21 जून 2015 को पहला विश्व योग दिवस मनाया गया था.

21 जून का ही दिन इसलिए चुना गया क्योंकि उत्तरी गोलार्ध में साल का सबसे बड़ा होने की वजह. दुनियाभर में इस दिन को योग परफॉर्म कर मनाया जाने लगा है.

इस दिन तमाम नामी हस्तियाँ योग के लिए लोगों को जागरूक करते हैं, पीएम मोदी हमेशा हजारों की तादात के बीच इस दिन लोगों के बीच में पहुँच कर योग करते हैं. पिछले साल उत्तराखंड के फारेस्ट रिसर्च इंस्टिट्यूट (FRI) में योग परफॉर्म किया गया था.

21 जून 2019 की अन्य तस्वीरें भी देखिए:

बॉलीवुड अदाकारा और फिटनेस फ्रीक शिल्पा शेट्टी.

ITBP लद्दाख

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

To Top