इंटरनेशनल टाइगर डे: पीएम मोदी ने सलमान खान की फिल्मों का नाम लेकर बताई बाघों की रिपोर्ट

JBT Staff
JBT Staff July 29, 2019
Updated 2019/07/29 at 2:02 PM

International Tiger Day: पीएम मोदी ने सलमान खान की फिल्म टाइगर फ्रैंचाइजी के टाइटल इस्तेमाल कर बताई बाघों की ताजी रिपोर्ट. जानिए क्या कहा अंतरराष्ट्रीय बाघ दिवस पर.

भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने सेंस ऑफ ह्यूमर और हर विषय पर विचार रखने के लिए जाने जाते हैं, अंतरराष्ट्रीय टाइगर दिवस (International Tiger Day) पर पीएम मोदी ने बाघों की संख्या पर खुशी जाहिर की.

प्रधानमंत्री मोदी ने बॉलीवुड सुपरस्टार सलमान खान की फिल्म फ्रैंचाइजी टाइगर के टाइटल का बढ़िया उपयोग करते हुए सन्देश दिया कि हमें बाघों के लिए उचित वातावरण बनाना चाहिए, साथ ही उन्होंने बताया कि एक समय आया था जब बाघ विलुप्त हो रहे थे लेकिन आज हम कह सकते हैं कि टाइगर जिंदा है.

पीएम मोदी ने रिपोर्ट जारी की जिसके मुताबिक 2014 से लेकर आब तक 741 बाघों की देश में बढ़ोतरी हो चुकी है, देशभर में टोटल 2967 बाघ हो चुके हैं.

उन्होंने दावा किया कि 9 साल पहले सेंट पिटर्सबर्ग ने जो लक्ष्य 2022 तक रखा था वह लक्ष्य इन चार सालों में पूरा हो चुका है. आल इंडिया टाइगर एस्टीमेशन 2018 के अनुसार पिछले चार सालों में 741 टाइगर बढ़े हैं.

रिपोर्ट की मानें तो 2014 में प्रोटेक्टेड एरियाज की संख्या थी 692 जो अब जाकर 860 हो चुकी है, कम्युनिटी रिजर्व 43 से बढ़कर 100 से ज्यादा हो चुकी है. पीएम मोदी ने इसे देश के लिए गौरव की बात बताई जहां टाइगर की संख्या लगभग तीन हजार के पास पहुँचने वाली है.

पीएम मोदी ने इंटरनेशनल टाइगर डे के मौके पर बॉलीवुड एक्टर सलमान खान की फिल्म एक था टाइगर और टाइगर जिन्दा है का बढ़िया उपयोग कर इस तरह स्पीच पोस्ट की:

Share this Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.