आज भारत को मिलेगा राफेल: राजनाथ सिंह करेंगे रिसीव, पढ़े अहम जानकारी

JBT Staff
JBT Staff October 8, 2019
Updated 2019/10/08 at 4:50 PM

Rajnath Singh to receive Rafale aircraft today: भारत के रक्षामंत्री राजनाथ सिंह आज रिसीव करेंगे राफेल एयरक्राफ्ट, विजयदशमी और एयरफोर्स डे के शुभ अवसर पर देश को मिलने वाला है पहला राफेल.

पेरिस में एयरफोर्स डे (Air Force Day) सेरेमनी के मौके पर यूनियन रक्षामंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) यहां पहुंचे हैं, इससे पहले उन्होंने शस्त्रों की पूजा भी की. सरीके के मिसाइलों और सेमी स्‍टील्‍थ तकनीक से लैस पहला ‘गोल्‍डेन ऐरो’ राफेल एयरक्राफ्ट आज मंत्री जी द्वारा रिसीव होगा.

पाकिस्तान का लड़ाकू विमान एफ-16 (F 16) इस विमान के सामने छोटा है, ट्विटर पर इसी वजह से इंडियन यूजर्स पाक पीएम इमरान खान (Imran Khan) को ट्रोल भी कर रहे हैं, उन्होंने हाल ही में UNGA में भारत को परमाणु वॉर की धमकी दे डाली थी.

36 राफेल विमानों की खरीददारी के बाद मोदी सरकार इन्हें पंजाब व पश्चिम बंगाल में तैनात करेगी, अमेरिका में बने एफ-16 लड़ाकू विमानों का करारा जवाब अब देश के पास है. विशेषज्ञों की मानें तो एक राफेल से भिड़ने के लिए पाकिस्तान को 2 एफ-16 का इस्तमाल करना होगा, तब भी राफेल का मुकाबला आसान नहीं होगा.

आप को बता दें अभी तक एक एफ 16 को रोकने के लिए इंडियन एयरफोर्स द्वारा 2 सुखोई 30एमकेआई विमान तैनात करने पड़ जाते हैं. इंडियन एयरफोर्स के पूर्व चीफ अनिल यशवंत टिपनिस (AY Tipnis) का कहना है अगर बालाकोट स्ट्राइक के वक्त देश के पास राफेल होता पाकिस्तान को धूल चटाई जा सकती थी. उनका मानना है 12 एफ-16 विमानों को मार गिराया जा सकता था.

17,000 किलोग्राम फ्यूल क्षमता वाले इस विमान की मारक क्षमता 3700 किलोमीटर व स्काल्प की रेंज 300 किलोमीटर है. इस हर तरह के मिशन के लिए इस्तमाल किया जा सकता है तभी इसे मल्टिरोल फाइटर भी कहा जाता है .

Share this Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.