India News

स्वतंत्रता दिवस 2019: 73वें आजादी के पर्व पर संसद में लगेंगी LED लाइट्स, पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन

स्वतंत्रता दिवस 2019: ब्रिटिश सरकार की गुलामी से मुक्त भारत को 72 साल पूरे होने जा रहे हैं, इस मौके पर संसद में 800 एलईडी लाइट्स जलने वाली हैं, आज दिनांक 13 अगस्त को पीएम मोदी इसका उद्घाटन भी करेंगे.

आजादी के पर्व को मनाने के लिए संसद में एक पुरानी परंपरा है कोने कोने में रोशनी से इस देश की मुख्य धरोहर को सजाया जाता है. सभी सांसदों के बीच देश के प्रधानमंत्री के शुभ हाथों से उद्घाटन के बाद संसद जगमगा उठेगा.

जानें क्यों लगाई जा रही हैं LED लाइट्स

राष्ट्रीय पर्व स्वतंत्रता दिवस और गणतंत्र दिवस के मौके पर 1950 से हर साल सरकारी बिल्डिंगों में बड़े व ज्यादा वाट वाले बल्ब लगाये जाते हैं, ऐसे में संसंद में 22 हजार बल्बों का यूज हुआ करता था, जिसमें बिजली की अच्छी खासी खपत होती थी.

यह भी पढ़ें:  Mirabai Chanu: देश को मैडल दिलाने वाली मीराबाई चानू की कहानी प्रेरणादायक, लकड़ी बीनने शुरू हुआ था सफर

साल 2016 में लोकसभा अध्यक्ष के निर्देशानुसार इनकी जगह एलईडी बल्बों का इस्तेमाल किया जा रहा है. आजादी के जश्न में एक दिन रौशनी की भी खपत होनी है लेकिन सरकार द्वारा बिजली बचाओ अभियान को भी ध्यान में रखना है.

सबसे मुख्य राष्ट्रीय त्यौहार स्वतंत्रता दिवस, पूरे देशभर में धूमधाम से मनाया जाता है जाहिर सी बात है जिस दिन को अनगिनत बलिदानों ने नसीब किया हो उसका जश्न भी जोरो शोरों से मनाना लाजमी है.

2 सौ साल तक अंग्रेजों ने इस देश पर हुकुमत की, तमाम स्वतंत्रता सेनानियों ने प्राणों को न्योछावर कर दिया था और अंत में सत्य की जीत हुई और 15 अगस्त 1947 के रात 12 बजे आजादी की घोषणा हुई.

यह भी पढ़ें:  हड़प्पा शहर धोलावीरा को UNESCO ने घोषित किया वैश्विक विरासत जानें इसके बारे में 10 बातें

सूत्रों की मानें तो ज्योतिषियों के अनुसार 3 जून 1947 से 15 अगस्त 1947 के बीच का समय अशुभ माना गया था, लार्ड माउंटबेटन 15 अगस्त का दिन तय कर चुके थे तो ज्योतिषियों ने रात 12 बजे का समाधान निकाला था.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top