India News

Happy Friendship Day 2020: दोस्ती का ये दिन क्यों है खास, फ्रेंडशिप डे के इतिहास पर एक नजर

Happy Friendship Day 2020: दोस्ती के रिश्ते को खून के रिश्ते से भी बड़ा माना जाता है, जो हम अपने माँ बाप, भाई बहन से शेयर नहीं करते वह खास दोस्त को शेयर करना आसान होता है, कुछ परिवारों में खून के रिश्तों में भी अच्छी बॉन्डिंग होती है उसे भी दोस्ती का नाम दिया जाता है.

सभी जानते हैं दोस्तों का जिंदगी में कितना बड़ा रोल है, ऐसे में एक दिन उनके नाम पर भी सेलिब्रेट करना तो लाजमी है. यह तो दोस्ती के प्रतीक के रूप में मनाया जाता है लेकिन 2-4 दोस्त जब-जब मिलते हैं तो वह मुलकात ही अपने आप में खास तरह का जश्न है.

दोस्तों के मिलने से आदमी, सारा तनाव भूल जाता है, सभी का सेंस ऑफ ह्यूमर खुद ब खुद बाहर निकल आता है और हंसी ठीठोली में वक्त का पता भी नहीं चलता है.

यह भी पढ़ें:  Sushant Case: सुशांत की एक्ट्रेस श्रद्धा कपूर को जल्द जाने वाला है NCB का नोटिस, ड्रग मामले में फंसी एक्ट्रेस

इस मौके पर लोग करीबी दोस्तों को सन्देश भेजते हैं, फ्रेंडशिप बैंड गिफ्ट करते हैं, हाथों में एक दूजे के बैंड बाधते हैं. एक दूसरे के साथ या दोस्तों के ग्रुप में खास वक्त इस तरह से बिताया जाता है कि लम्हे हेमशा के लिए आखों और तस्वीरों में कैद हो जाते हैं.

Friendship day 2020: इंडिया में कब मनाया जाता है फ्रेंडशिप डे?

भारत में फ्रैंडशिप डे (Friendship Day) अगस्त के पहले सन्डे को दोस्ती का यह पर्व बड़ी शालीनता और प्यार मोहब्बत से मनाया जाता है.

इस साल अगस्त का पहला रविवार 2 तारीख को पड़ रहा है, अतः इस दिन अपने दोस्तों को प्यार का इजहार और उन्हें उनके महत्त्व को बताने का मौका नहीं खोना चाहिए. खास दोस्तों या दोस्त के साथ क्वालिटी टाइम स्पेंड करें जिससे उनके दिल को अच्छा लगे.

यह भी पढ़ें:  Jaya Bachchan vs Ravi Kishan: फरहान अख्तर ने जया बच्चन व रवि किशन विवाद मामले में कह दी ये बात

Friendship Day 2020 History: फ्रेंडशिप डे के इतिहास पर एक नजर

दोस्ती जैसे अनमोल रिश्ते को भी एक स्पेशल दिन के साथ सेलिब्रेट करने का आईडिया 1919 में हॉलमार्क कार्ड के संस्थापक जोस हॉल के जहन में आया. 1935 में यूनाइटेड स्टेट्स कांग्रेस ने अगस्त के पहले सन्डे को इसे मनाने की घोषणा कर दी थी.

इस वजह से इंडिया व कई अन्य देशों में अगस्त के पहले सन्डे को फ्रेंडशिप डे मनाया जाने लगा, बहुत से देशों में 30 जुलाई को यह दिन सेलिब्रेट किया जाता है.

Happy Friendship day 2020: फ्रेंडशिप डे दुनिया में किस दिन को मनाया जाता है

UN ने 2011 में फ्रैंडशिप डे (friendship day) को जुलाई 30 घोषित किया है. ऐसे ही अलग अलग देशों में फ्रैंडशिप डे (friendship day) जुलाई अगस्त के अलग अलग तारीखों में भी मनाया जाता है.

यह भी पढ़ें:  Rakul Preet Singh: रकुलप्रीत सिंह पर बने MEMES, फैंस बोले 'इन्स्टा पर रामदेव रियल में संजय दत्त निकली'

भारत: अगस्त का पहला रविवार
पाकिस्तान: 19 जुलाई
संयुक्त राज्य अमेरिका: 15 फरवरी
उरुग्वे: 20 जुलाई
इक्वाडोर: 14 जुलाई
अर्जेंटीना: 20 जुलाई
स्पेन: 20 जुलाई
बोलीविया: 23 जुलाई
ब्राजील: 20 जुलाई
कोलंबिया: मार्च का दूसरा शनिवार
एस्टोनिया: 14 जुलाई
फिनलैंड: 30 जुलाई
मलेशिया: अगस्त का पहला रविवार
मेक्सिको: 14 जुलाई
वेनेजुएला: 14 जुलाई

Happy Friendship day 2020 से सम्बंधित बातों/सुझाओं के लिए हमें नीचे कमेंट करें.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *



To Top