Dilip Kumar Passes Away: भारतीय सिनेमा का अनमोल नगीना ट्रेजडी किंग दिलीप कुमार का निधन

JBT Staff
JBT Staff July 7, 2021
Updated 2021/07/07 at 12:28 PM

Dilip Kumar Passes Away: भारतीय सिनेमा इतिहास के सबसे बड़े एक्टरों की बात हो रही हो दिलीप कुमार का नाम टॉप में से आता है, वह पिछले कई सालों से खराब स्वास्थ्य से जूझ रहे थे, धर्मपत्नी व पूर्व अभिनेत्री सायरा बानो उनका बेहद ख्याल रख रही थी, साथ ही चाहने वालों को भी उनके तबियत को लेकर अपडेट देती थी.

प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति से लेकर फिल्म इंडस्ट्री व उद्योग जगत के लोगों ने सोशल मीडिया के माध्यम से दिलीप कुमार (Dilip Kumar) के निधन का शोक व्यक्त किया है. सांस लेने में तकलीफ के चलते उन्हें कुछ दिन पहले 29 जून को हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया था, आज बुधवार सुबह साढ़े सात बजे के आसपास उन्होंने हॉस्पिटल में ही आखिरी सांस ली.

दिलीप कुमार के पारिवारिक मित्र व उनकी देखरेख करने वाले फैजल फारुखी ने दिलीप कुमार के ही ट्विटर हैंडल से उनके दुखद समाचार से अवगत कराया, वह लिखते हैं भारी मन से कहना पड़ रहा है कि हमारे प्यारे दिलीप साब अब नहीं रहे, 98 की उम्र में भारतीय सिनेमा के बड़े सितारे ने दुनिया को हमेशा के लिए अलविदा कह दिया.

11 दिसंबर 1922 के जन्मे दिलीप कुमार का वास्तविक नाम मोहम्मद युसूफ खान (Mohammad Yusuf Khan) था, किरदारों में जान डाल देने वाले दिलीप कुमार को अमिताभ बच्चन, शाहरुख खान से लेकर आज की जनरेशन के एक्टर्स अपना गुरु मानते हैं.

न सिर्फ फिल्मों में बल्कि रियल लाइफ में भी उनकी लव स्टोरी उतनी ही दिलचस्प है, उम्र में 21 साल छोटी एक्ट्रेस से प्यार होने के बाद ताउम्र साथ रहे, सायरा बानो ने अंत तक प्यार को बखूबी निभाया, उनकी लव स्टोरी एक मिसाल है. 1944 में उन्होंने फिल्मी करियर की शुरुवात की थी, लीड एक्टर के तौर पर वह इस कदर फेमस हुए कि उस दौर में हर कोई दिलीप कुमार बनना चाहने लगा. दोनों की शादी साल 1966 में हुई थी.

यह एक युग का अंत है:

https://twitter.com/TheDilipKumar/status/1412600233062699008

Share this Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.