National

अयोध्या में जल्द बन सकती है 151 मीटर लंबी राम मूर्ति, योगी आदित्यनाथ दे सकते हैं बड़ी सौगात

राम मंदिर निर्माण के मुद्दे पर बढ़ते तनाव के बीच भाजपा सरकार आने वाले 2019 लोकसभा और विधानसभा चुनावों से पहले मास्टर स्ट्रोक खेल सकती है. दरअसल आरएसएस और विश्व हिंदू परिषद की तरफ से राम मंदिर निर्माण को लेकर लगातार बनाए जा रहे दवाब के बीच खबर है कि योगी सरकार अयोध्या में 151 मीटर ऊंची राम की तांबे की प्रतिमा बनवाने जा रही है.

भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष डा. महेंद्र नाथ पांडेय ने खुले तौर इस बात के संकेत दिए है. उन्होंने कहा है कि योगी आदित्यनाथ मुख्यमंत्री होने के साथ ही एक संत भी है. इस बार भी वे दीपोत्सव मनाने अयोध्या जाएंगे और देश को बड़ी खुशखबरी देंगे. हालांकि, उन्होंने सीधे तौर पर अभी ये नहीं कहा है कि योगी कुछ कुछ सौगात देने वाले है.

यह भी पढ़ें:  दिल्ली के रामलीला मैदान में पहुंचे 5 लाख राम भक्त, भाजपा नेताओं ने भी लिया मंदिर निर्माण का संकल्प

2725 करोड़ में संचालिक होंगे 86 टूरिजम प्रॉजेक्ट्स

बता दें कि पिछले साल योगी सरकार ने 100 मीटर ऊंची भगवान राम की प्रतिमा लगाने की योजना का ऐलान किया था. उस समय योगी सरकार ने राज्यपाल राम नाईक को प्रपोजल भी दिखाया था. उस प्रपोजल के अनुसार सरयू नदी के किनारे प्रतिमा को स्थापित किया जाएगा.

इस प्रॉजेक्‍ट के लिए योगी आदित्यनाथ सरकार कॉर्पोरेट फंड्स जुटाने की तैयारी में है. योगी सरकार ने वाराणसी और गोरखपुर समेत यूपी के 10 शहरों के 2725 करोड़ रुपये के 86 टूरिजम प्रॉजेक्ट्स में कंपनियों को सीएसआर फंड्स खर्च करने की अनुमति दे दी है.

यह भी पढ़ें:  जानिए सचिन पायलट से जुड़ी दिलचश्प बातें, फारुख अब्दुल्ला की बेटी से प्रेम विवाह से लेकर राजनीति तक

इन 86 प्रॉजेक्ट्स में एक 330 करोड़ रुपये की लागत से तैयार होने वाली राम की 151 मीटर ऊंची प्रतिमा है. दूसरा प्रॉजेक्ट सरयू किनारे 350 करोड़ की लागत से बनने वाली ‘नई अयोध्या’ का है. इसके साथ ही सरकार रामकथा गैलरी, पर्यटकों के ठहरने के स्थल, सुरक्षा की दृष्टि से सीसीटीवी कैमरा, पुलिस बूथ, आवागमन के साधन सहित अन्य नागरिक सुविधायें जैसे शौचालय तथा जल निकासी की समुचित व्यवस्था करेगी.

गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट के द्वारा राममंदिर निर्माण की सुनवाई अगले साल तक टालने के बाद से ही इस मुद्दे को लेकर राजनीतिक माहौल पूरी तरह से गर्माया हुआ है.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top