Chandro Tomar Dies: शूटर दादियों की जोड़ी टूटी, बड़ी दादी चंद्रो तोमर का कोरोना से निधन

JBT Staff
JBT Staff April 30, 2021
Updated 2021/04/30 at 6:13 PM

Chandro Tomar Dies: कोरोना की खबरों ने देश को हिला के रख दिया है, एक के बाद एक दुखद खबरों ने अजीब सा माहौल कर दिया है. वरिष्ठ पत्रकार रोहित सरदाना के बाद उत्तर प्रदेश से शूटर दादी चंद्रो तोमर की मौत की खबर आ रही है, वह मेरठ के किसी निजी अस्पताल में भर्ती थी.

महिला सशक्तिकरण के दौर की आइकोनिक दादी चंद्रो तोमर (Chandro Tomar) की जीवनी सभी के लिए एक प्रेरणा है, 60 की उम्र में जहां लोग खुद को वृद्ध मान कर घर का एक कोना पकड़ लेते हैं उस उम्र में चंद्रो दादी ने शूटर बनने का सफर तय किया. इस सफर में उनका साथ दिया देवरानी प्रकाशी तोमर (Prakashi Tomar) ने, उन्हें रिवाल्वर दादी के नाम से जाना जाता है.

इन दोनों के प्रेरणादायक जीवन कहानी पर एक हिंदी फिल्म भी बनी है, दिग्गज फिल्ममेकर प्रकाश झा द्वारा बनी इस फिल्म में भूमि पेड्नेकर (Bhumi Pednekar) ने बड़ी बहन चंद्रो तोमर का किरदार निभाया जबकि तापसी पन्नू (Taapsee Pannu) ने छोटी बहन (देवरानी) प्रकाशी तोमर का किरदार निभाया था.

चार दिन पहले ही दादी चंद्रो तोमर के अधिकारिक सोशल मीडिया अकाउंट के माध्यम से उनके कोरोना पॉजिटिव होने का समाचार मिला, उन्हें उत्तर प्रदेश के मेरठ के किसी निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया था, आज दोपहर उनकी मौत के खबर ने सबको स्तब्ध कर दिया, 1932 की जन्मी चन्द्रो तोमर दादी 89 वर्ष की जिंदगी जीकर दुनिया को अलविदा कह देती हैं.

जोड़ीदार प्रकाशी तोमर ने ट्विटर पर चन्द्रो दादी के साथ तस्वीर साझा करते हुए लिखा है ‘मेरा साथ छोड़कर कहां चली गई चन्द्रो?’:

चंद्रो दादी ने पुरुष प्रधान समाज में महिलाओं को उनके हक की बात कहनी सिखाई.

Share this Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.