Festival

इसरो ने चंद्रयान 2 का किया सफल लॉन्च, प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर की खुशी जाहिर

Chandrayaan2 Launching: दोपहर 2:43 पर इसरो ने चंद्रयान 2 का किया सफल लॉन्च, ISROचीफ का दावा कामयाब होगा मिशन. पिछले सोमवार को तकीनीकी खराबी के कारण स्थगित हो गया था लॉन्चिंग डे.

पिछले हफ्ते के सोमवार या कहें 15 जुलाई को चंद्रयान 2 की लॉन्चिंग की तैयारी पूरी थी और देशभर के लोगों में इस बात को लेकर ख़ुशी का माहौल था लेकिन थोड़ा निराशा हाथ लगी क्योंकि क्रायोजेनिक इंजन में लीकेज होने की वजह से इसे पोस्टपोंड करना पड़ा.

कल दिनांक 21 जुलाई की शाम 6 बजकर 43 मिनट से ही चंद्रयान 2 की काउंटडाउन शुरू हो गयी थी. इसरो (ISRO) इस बार किसी तकनीकी कारण को मौका नहीं देना चाहता था, पूरी तैयारी और सूझ बुझ के साथ आज चंद्रयान 2 का सफर शुरू हो गया.

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) इतिहास रचने की ओर बढ़ रहा है, देशभर से लोगों की शुभकामनाएं आ रही हैं. नेताओं, सेलिब्रिटीज, और आम जनता ने सोशल मीडिया पर ISRO की कामयाबियों को सराहा. श्रीहरीकोटा के स्पेस पोर्ट पर आज दोपहर एक उत्साहित करने वाला माहौल है.

इसरो प्रमुख के सिवन (K. Sivan) ने चेन्नै एअरपोर्ट पर मीडिया से बात करते हुए कहा कि चंद्रयान 2 का रिहर्सल कामयाब रहा जिसके बाद रविवार साढ़े 6 बजे से लौन्चिंग का काम शुरू हो गया था.उनका कहना है कि चंद्रयान 2 चंद्रमा पर पहुंचकर बहुत सी चीजों की खोज में कामयाब रहेगा.

22 जुलाई की दोपहर 2 बजकर 43 मिनट पर लॉन्चिंग शुरू, चांद पर इसी साल 6 सितम्बर तक पहुंचने की उम्मीद. बताया जा रहा है कि ISRO द्वारा इस काम में 978 करोड़ की लागत लगाई गयी है.

पीएम मोदी ने किया ट्वीट:

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top