N-95 Mask: छिद्रयुक्त एन-95 मास्क है बेहद घातक, केंद्र सरकार ने दी चेतावनी

JBT Staff
JBT Staff July 22, 2020
Updated 2020/07/22 at 11:33 AM

N-95 Mask: इंडिया में कोरोनावायरस ने भयंकर आंकड़े को छू लिया है, आपको जानकर हैरानी होगी जिस मास्क को अभी तक सबसे ज्यादा सुरक्षित माना जा रहा था वह कोरोना काल में पहनना खतरे से खाली नहीं है.

कोरोना महामारी से बचने का एक ही रास्ता अभी तक रामबाण का काम कर रहा है, वह है सावधानी. ऐसे में चेहरे पर जिस मास्क को लगाकर बेधड़क बाहर निकला जा रहा है, उसके बारे में जान लेना अति आवश्यक है. जी हां 5 लेयर का दावा कर रहा N-95 मास्क में वाल्व भी लगा है, इसके छिद्र से वायरस आसानी से प्रवेश कर सकता है.

केंद्र सरकार ने घातक मास्क को लेकर राज्य व केंद्र शासित प्रदेशों को आगाह कर दिया है, चेतावनी भरे पत्र में लिखा गया है कि सांस लेने के लिए छिद्रयुक्त बनाया गया यह मास्क कोरोना वायरस से बचने के लिए काफी नहीं है. सरकार ने इस नई गाइडलाइन को जारी करते हुए सभी राज्य सरकारों को आदेश दे दिए हैं, जाहिर सी बात है इन मास्कों के यूज पर बैन लग सकता है.

स्वास्थ्य सेवाओं के महानिदेशक राजीव गर्ग ने सामान्य और छिद्र वाले N-95 के इस्तेमाल को घातक बताया है, साथ ही सलाह दी है हर पर बने कपड़े के मास्क को ही यूज में लाया जाए. कॉटन के कपड़े को भी फेस कवर करने के लिए पहना जा सकता है, कोरोना इस दौर में फेस कवर करना प्राथमिकता है.

उनकी सलाह की मानें तो घर पर ही बने मास्क का इस्तेमाल किया जाए, तांकि कोरोना से बचने की एक और उम्मीद कायम रहे. साथ ही ध्यान रहे सिर्फ एक ही मास्क को बार बार न पहनें, एक को धोया तो दूसरे को अच्छे से सुखा के फना जाए.

Share this Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.