National

आयुष्मान भारत योजना क्या है ? जन आरोग्य योजना का कैसे भरें ऑनलाइन फार्म, रजिस्ट्रेशन ?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को रांची से एक ऐसी योजना की सौगात दी है, जो आने वाले समय में स्वास्थ्य के क्षेत्र में देश की दिशा बदल देगी. पीएम ने झारखंड की धरती से देश को विश्र्व की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजना ‘प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना’ यानी ‘आयुष्मान भारत योजना’ की सौगात दी है. आयुष्मान भारत योजना का लाभ दस करोड़ चयनित परिवारों के लगभग पचास करोड़ लोगों को मिलेगा. इस योजना को पाने वाले लाभार्थी पांच लाख रुपयों तक का मुफ्त इलाज भी करा सकेंगे.

मोदी की इस योजना को भारत के उज्जवल भविष्य के लिए बड़ा कदम माना जा रहा है. मोदी ने इस योजना की जानकारी लाभार्थियों तक पहुँचाने के लिए अभी से पहल करनी शुरु कर दी है. पीएम मोदी ने झारखण्ड के लाभार्थियों को दो पृष्ठ का खास पत्र भेजा. अब सरकार देश भर के 10.74 करोड़ लाभार्थियों को इसी तरह के पत्र भेजेगी.

यह भी पढ़ें:  Lok Sabha Election 2019 Phase 7: आजाद भारत का पहला वोटर पहुंचा बाजे गाजे के साथ, देखिए और भी वायरल तस्वीरें

बता दें कि ‘आयुष्मान भारत योजना’ को 29 राज्यों के 455 केंद्रशासित जिलों में लागू किया जा रहा है. हालांकि, इस योजना को अभी भी ओडिशा और पश्चिम बंगाल कि सरकारों ने अपनाने से इनकार कर दिया है. इस योजना को 25 सितंबर को पंडित दीन दयाल उपाध्याय की जयंती पूरी तरह से लागो कर दिया जाएगा.

हजारों अस्पतालों को जोड़ा गया

भारत के उज्जवल भविष्य को लेकर शुरु की गई इस योजना से 13 हजार सरकारी और निजी अस्पतालों को जोड़ा गया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि देश में बेहतर इलाज कुछ लोगों तक सीमित न रहे बल्कि गरीब भी करा सकें, इसी लक्ष्य के साथ यह योजना राष्ट्र को समर्पित की जा रही है. मोदी के इस बयान से साफ है कि उनकी ये योजना गरीब परिवार के लोगों के लिए है.

यह भी पढ़ें:  सिद्धू बोले मोदी आए थे गंगा के लाल बनके जाएंगे राफेल दलाल बनके, पीएम मोदी को दी बहस की खुली चुनौती

इस योजना के तहत कई गंभीर बीमारियों का इलाज कवर होगा. इस योजना से जुड़ी सबसे खास बात यही है कि इस स्कीम में फैमिली साइज और उम्र पर कोई सीमा नहीं लगाई गई है. जिसका मतलब कि इस योजना का लाभ हर उम्र और हर वर्ग का व्यक्ति उठा सकेगा. इस योजना के पहले चरण की शुरुआत के लिए हेल्थ सेंटर्स भी खोल दिए गए है. इसके बाद 25 सितंबर को फ्री इंश्योरेंस की शुरुआत कर दी जाएगी. जिसके बाद हर लाभार्थी इस स्कीम का लाभ उठा सकेगा.

आयुष्मान भारत योजना रजिस्ट्रेशन कैसे करें 

step 1 – mera.pmjay.gov.in पर क्लिक करें.

step 2 – अपना 10 अंकों का मोबाइल नम्बर डालें.

step 3 – कैप्चा (CAPTCHA) कोड दालें.

step 4 – Generate OTP पर क्लिक करें.

step 5 – By clicking submit, you agree to our Terms & Data Policy चेक बॉक्स पर क्लिक करें.

यह भी पढ़ें:  पीएम मोदी का बड़ा बयान, महात्मा गांधी के अपमान के लिए प्रज्ञा ठाकुर को कभी माफ नहीं करेंगे

step 6 – आपके मोबाइल पर आया OTP नम्बर एंटर करें.

step 7 – अपना राज्य सलेक्ट करें.

step 8 – आप नाम, राशन कार्ड नम्बर, मोबाइल नम्बर, आरबीएसवाई यूआरएन() नम्बर में से एक सलेक्ट कर सर्च करें.

अगर आप इस योजना के अन्तर्गत आने के लिए योग्य हो तो आपका नाम यहाँ आ जाएगा.

हेल्पलाइन नंबर और वेबसाइट पर जाकर आप पता कर सकते हैं कि आपको इस योजना का लाभ मिलेगा या नहीं. इसके लिए mera.pmjay.gov.in वेबसाइट लॉन्च की गई है. इसके साथ ही हेल्पलाइन नंबर 14555 भी जारी किया गया है. आप इन दोनों जगहों से पता कर सकते है कि आपको इस स्कीम का फायदा मिलेगा या नहीं. मोदी सरकार की इस वेबसाइट पर आपको लॉगिन आईडी भी बनानी होगी, जिसके बाद ही आपको मिलने वाले फायदे के बारे में पता चलेगा.

आयुष्मान भारत योजना हेल्पलाइन नंबर14555

आयुष्मान भारत योजना वेबसाइट – mera.pmjay.gov.in

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


To Top