300 Kg lock: अलीगढ़ में बना दुनिया का सबसे बड़ा ताला, जानिए 300 किलो के ताले की विशेषताएं

JBT Staff
JBT Staff March 20, 2021
Updated 2021/03/20 at 12:18 PM

300 Kg lock: देश में बड़े छोटे शहरों की पहचान यहां के खास सामग्री को लेकर भी होती है, इसी तरह अलीगढ़ के ताले भी बेहद मशहूर हैं. इन दिनों जो तस्वीरें वायरल हो रही हैं उनसे लगता है अलीगढ़ को नई पहचान मिलने वाली है, एक वृद्ध दंपति ने अपने हुनर का इस्तेमाल कर यह कोशिश की है.

जी हां सत्य प्रकाश शर्मा (Satya Prakash Sharma) नाम के यह शख्स कई सालों से ताले बनाने का काम कर रहे हैं, उनकी मानें तो उनके यहां 100 साल से यह काम किया जा रहा है. अपने पेशे व अलीगढ़ को नई पहचान देने के लिए उन्होंने 1 साल पहले इस ताले पर काम शुरू किया था जो अब लगभग बनकर तैयार है.

अभी भी इस वजनी ताली पर 2-3 महीने लगने वाले हैं, 300 किलोग्राम का यह ताला इन दिनों सुर्खियों में है, इसकी चाबी भी कई बड़े बड़े तालों से ज्यादा वजनी है, जी हां 12 किलोग्राम की चाबी बताई जा रही है. किसी पेशे में आप दशकों से हैं तो उसकी पहचान इस तरह बनाना वाकई काबिल ए तारीफ है.

बुजुर्ग दंपति की मेहनत रंग लाने वाली है क्योंकि सोशल मीडिया पर यह ताला पहले ही छा चुका है, अब जैसे ही यह बनकर तैयार होगा तो इसे देखने के लिए भी भीड़ जमा होने वाली है. वजन के साथ साथ इस ताले में खर्चा भी अब तक 1 लाख रुपए का आ चुका है.

अलीगढ़ के नौरंगाबाद, ज्वालापूरी मोहल्ले में सत्य प्रकाश शर्मा का घर व कारोबार है, जहां उन्होंने रिकॉर्डतोड़ वजनी ताले की बनावट को अंजाम दिया है. मीडिया से बात करते हुए सत्य प्रकाश शर्मा ने इच्छा जाहिर की है कि राम मन्दिर के लिए भी वह एक बड़ा ताला बनाना चाह रहे हैं.

ताले की माप की बात की जाए तो इसकी लम्बाई 6 फुट 2 इंच, चौड़ाई 2 फुट साढ़े 9 इंच है. 12 किलो चाबी 40 इंच की है, देखना होगा यह ताला आखिर कहां फिट होने वाला है.

लॉक बनाने वाले दंपति का फोटो
Share this Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.