India News

प्रधानमंत्री ने किया सिक्किम के पहले एयरपोर्ट का उद्घाटन, कहा ‘पिछले 4 साल में बने 35 एयरपोर्ट’

कल पीएम मोदी ने झारखण्ड से देश को सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजना, आयुष्मान भारत योजना की सौगात दी थी. एक दिन बाद ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सिक्किम को बड़ा तोहफा दिया है. दरअसल पीएम ने सिक्किम राज्य के सबसे पहले हवाई अड्डे का उद्घाटन किया है, जिसका नाम पाक्योंग एयरपोर्ट रखा गया है.

इस एयरपोर्ट के उद्घाटन के बाद ऐसा माना जा रहा है कि अब सिक्कम पर्यटन को काफी बढ़ावा मिल सकता है. बता दें कि ये एयरपोर्ट राजधानी गंगटोक से करीब 33 किलोमीटर की दूरी पर है. मोदी ने इस एयरपोर्ट का उद्घाटन किया. इस दौरान उनके साथ राज्य के मुख्यमंत्री पवन चामलिंग और केंद्रीय उड्डयन मंत्री सुरेश प्रभु भी मौजूद रहे. गौरतलब है कि इस कार्यक्रम की तैयारी काफी पहले से कर दी गई थी. उद्घाटन के दौरान कई बड़े अधिकारी और नेता भी मौजूद रहे.

यह भी पढ़ें:  BCCI अध्यक्ष पद पर बैठते ही ये करेंगे सौरव गांगुली, ऐसे समय पर...

यह भी पढ़े: मोदी ने लॉन्च की आयुष्मान भारत योजना

प्रधानमंत्री ने एयरपोर्ट की कुछ तस्वीरें भी शेयर की है. तसवीरें शेयर करते हुए उन्होंने लिखा कि ‘शांत और शानदार, ये तस्वीरें सिक्किम के रास्ते में क्लिक की. इसके साथ ही उन्होंने हैशटैग के साथ लिखा, ‘अतुलनीय भारत.’

प्रधानमंत्री मोदी ने इस योजना को भी अपनी डिजिटल इंडिया मुहीम से जोड़ा और कहा कि डिजिटल इंडिया का विस्तार हो रहा है. हमारी सरकार में कई जगहों पर हवाई जहाज पहली बार पहुंचे है. रेल कनेक्टिविटी पहली बार पहुंची है. धीरे-धीरे सड़कों का चौड़ीकरण भी हो रहा है. सही मायनो में अब हमारा देश बदल रहा है. आज देश में 100 एयरपोर्ट चालू हो गए है, इसमें से 35 एयरपोर्ट बीते 4 वर्षों में जुड़े है. यह मेरे उस सपने को सच करेगा, जिसमें हवाई चप्पल पहनने वाला सामान्य इंसान हवाई यात्रा कर सकेगा.

यह भी पढ़ें:  किंग कोहली के बल्ले से निकला 26 वां टेस्ट शतक, तोड़ डाले कई बड़े रिकार्ड्स

यह भी पढ़े: 2019 में जीत के लिए मोदी ने बनाया टी 20 प्लान

गौरतलब है कि यह सिक्किम का पहला और देश का 100वां एयरपोर्ट है. 206 एकड़ में फैला यह एयरपोर्ट भारत के खूबसूरत हवाई अड्डों में शामिल है. इसमें जियोटेक्निकल इंजिनियरिंग का इस्तेमाल किया गया है. भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण अधिकारी के मुताबिक, पाक्योंग हवाई अड्डे का निर्माण लगभग 600 करोड़ रुपये में हुआ है. बता दें कि पाक्योंग एयरपोर्ट समुद्र तल से 4500 फीट की उंचाई पर है. इस एयरपोर्ट को 2008 में मंजूरी मिली थी और 2009 में इस प्रोजेक्ट की आधारशिला रखी गई थी.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *



To Top