National

नीरव मोदी और माल्या के बाद अब 5000 करोड़ का कर्ज लेकर नाइजीरिया फरार हुआ गुजरती व्यापारी नितिन संदेसरा

भारत में बेंकों से लोन लेना और फिर फरार हो जाना जैसे फैशन होता जा रहा है. नीरव मोदी और विजय माल्या के बाद अब एक और गुजराती व्यापारी बेंकों ने पैसा लेकर फरार है. विजय माल्या को भारत लाने की चर्चा के बीच अब गुजरात की फार्मा कंपनी स्टर्लिंग बायोटेक के मालिक नितिन जयंतीलाल संदेसरा और उसका परिवार यूएई से फरार हो चुका है.

बता दें कि नितिन पर करीब 5000 करोड़ से ज्यादा का कर्ज है. खबर थी कि उसे पिछले महीने यूएई में गिरफ्तार कर लिया गया था लेकिन अब खबर है कि नितिन दुबई से भी फरार हो गया है. बताया जा रहा है कि दुबई से फरार होकर नितिन नाइजीरिया भाग गया है क्योंकि वहां भी उसकी कई कंपनियां हैं.

यह भी पढ़ें:  मध्यप्रदेश: शादीशुदा औरत से अफेयर के मामले में पेड़ से बांधकर बहुत पीटा, 5 गिरफ्तार

केंद्रीय जांच ब्यूरो और प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की रिपोर्ट की माने तो नितिन संदेसरा के साथ उनके भाई चेतन संदेसरा, भाभी दीप्तिबेन संदेसरा और परिवार के अन्य सदस्यों की भी नाईजीरिया में छिपे होने की खबर है. अगर ऐसा हुआ तो जांच एजेंसियों के लिए नितिन को वापस भारत लाना काफी मुश्किल हो जाएगा. ऐसा इसलिए क्यूंकि नाइजीरिया के साथ भारत की प्रत्यर्पण संधि नहीं है. ऐसे में नितिन संदेसरा के खिलाफ नाइजीरिया किसी भी तरह का कदम नहीं उठा सकता.

फ़िलहाल जांच एजेंसियों ने यूएआई अथॉरिटी को संदेसरा की गिरफ्तारी का आवेदन देने का फैसला किया है. इसके अलावा संदेसरा परिवार के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस भी जारी हो सकता है. नितिन की बात करें, तो उन्होंने कई तरह के कारोबारों में हाथ डाला हुआ था, जिसमें रियल एस्टेट और तेल प्रमुख थे.

यह भी पढ़ें:  दिल्ली: टिकटॉक (TikTok) फेम मोहित मोर की दिनदहाड़े हत्या, CCTV में कैद हुई वारदात

नितिन संदेसरा का बिज़नेस सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि नाइजीरिया, संयुक्त अरब अमीरात, ब्रिटिश वर्जिन आइलैंड, अमेरिका, सेशल्स और मॉरीशस में भी फैला है. खबरों की माने तो 5000 करोड़ की धोखाधड़ी के बाद नितिन संदेसरा के करीब 50 ठिकानो पर छापेमारी भी की गई थी.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


To Top