Life Style

World Photography Day 2021 Theme, History, Quotes: वर्ल्ड फोटोग्राफी दिवस की थीम, इतिहास से लेकर जानें सब कुछ

World Photography Day 2021 (Photo: nepalitechnical.com)

World Photography Day 2021 Theme, History, Quotes: आज के दौर में फोटोग्राफी लोगों का शौक व जुनून बनता जा रहा है क्योंकि कैमरा घर-घर पहुंच चुका, न सिर्फ महंगे डिजिटल कैमरा बल्कि स्मार्टफोंस से भी शानदार तस्वीरें क्लिक की जा सकती हैं.

पिछले एक दशक से फोटोग्राफी को विश्व स्तर पर सराहा जा रहा है हालांकि इसका इतिहास पुराना है, वर्ल्ड फोटोग्राफी डे (World Photography Day) के दिन साल 2010 में वैश्विक फोटो गैलरी की शुरुआत की गई थी, जहां 250 से अधिक फोटोग्राफर्स ने इस अद्भुत आर्ट के बारे में अपने विचार साझा किए थे, 100 से ज्यादा देशों ने ऑनलाइन गैलरी पर विजिट किया था.

फोटोग्राफी कई मायनों में एक अद्भुत आर्ट है, सामान्य तौर पर भी देखें तो तस्वीरों के बिना जिंदगी एकदम फीकी सी है. आँखों में किसी दृश्य या खास क्षण को शत प्रतिशत कैद करना संभव नहीं लेकिन इस आर्ट के माध्यम से पलों को अपने पास संजोया जा सकता है, यही वजह है कि इस दिन को सेलिब्रेट करने पर जोर दिया जाता है, इस फील्ड में करियर बनाने वाले व रुचि रखने वालों को प्रोत्साहित किया जाता है.

इस दिन (World Photography Day) को मनाने का उद्देश्य है कि लोगों को फोटोग्राफी की खूबसूरती के प्रति प्रेरित किया जाए, इस क्षेत्र में योगदान देने वालों को याद किया जाए व नई पीढ़ी को इसका महत्त्व समझाया जाए, विश्व फोटोग्राफी दिवस को सेलिब्रेट करने के लिए हर साल एक थीम सेट की जाती है.

वर्ल्ड फोटोग्राफी डे थीम (World Photography 2021 Theme)

पिछले चार साल के वर्ड फोटोग्राफी डे की थीम की बात करें तो 2020 में ‘पैन्डेमिक लॉकडाउन थ्रू द लेंस (Pandemic Lockdown through the lens)’, उससे पहले 2019 में ‘इतिहास को समर्पित (Dedicated to History)’, 2018 की थीम ‘अच्छे बनो (Be Nice)’,  2017 की थीम ‘बादलों को समझना (Understanding Clouds)’ थी, इनके आधार पर दुनियाभर के फोटोग्राफर अपने द्वारा क्लिक की गई तस्वीरों को खास मेसेज के साथ शेयर करते हैं. इस साल की थीम की बात करें सोशल मीडिया पर हैश टैग वर्ल्ड फोटोग्राफी डे का इस्तेमाल कर कई तरह की तस्वीरों को साझा किया जा सकता है.

आज के अत्याधुनिक कैमरे के दौर में सोशल मीडिया पर ही करोड़ों तस्वीरें चंद घंटों में साझा की जाती है, इन्हें देखना भी एक गजब का अनुभव होता है. प्रोफेशनल फोटोग्राफर्स के लिए विश्व फोटोग्राफी दिवस अहम है क्योंकि उनकी तस्वीरों को बड़ा मंच मिलने की संभावना होती है. अलग-अलग देशों से आने वाले फोटोग्राफर्स अलग-अलग नजरिया रखते हैं जिस वजह से अलग-अलग देशों की संस्कृति, विज्ञान, तकनीकी, कौशल, विशेषता, अध्यात्म आदि की छवि लोगों के सामने आती है.

वर्ल्ड फोटोग्राफी डे इतिहास (World Photography Day History)

वर्ल्ड फोटोग्राफी डे हर साल 19 अगस्त को मनाया जाता है (World Photography Day, 19 August). कैमरे व तस्वीरों के बारे में कई तथ्य कहे जाते हैं, कहा ये भी जाता है कि दसवीं सदी में ही कैमरे का अविष्कार कर दिया गया था लेकिन साइज में बड़े कैमरे की तस्वीरों को बनने में वक्त लगने लगा जबकि सेव होने में दिक्कतें आई, इसी तरह आगे चलकर भी कैमरे बनाने की कोशिश जारी रही.

1837 में फ्रांस के लुइस डॉगेर (Louis Daguerre) व जोसेफ नाइसफोर नीपसे (Joseph Nicephore Niepce) द्वारा डॉगोरोटाइप (Daguerreotype) प्रक्रिया शुरू की गई, इसे दुनिया की पहली फोटोग्राफी प्रक्रिया माना जाता है, 2 साल बाद फ्रेंच एकेडमी ऑफ साइंस ने डॉगोरोटाइप प्रक्रिया की अधिकारिक घोषणा की थी, 19 अगस्त 1839 में फ्रांस की सरकार ने इस पेटेंट को खरीद लिया था.

लुईस डॉगेर के नाम से ही इस प्रक्रिया को डॉगोरोटाइप नाम दिया गया था, धीरे-धीरे फोटोग्राफिक स्टूडियो फ्रांस की राजधानी सिटी पेरिस के अलावा अन्य देशों में भी खुलने शुरू हो गए लेकिन अभी भी इस आर्ट को प्रोत्साहित करने की खासा जरूरत है.

फेमस फोटोग्राफी के प्रकार (Types of Photography)

फोटोग्राफी क्षेत्र में रूचि रखने वाले इसमें अपना ब्राइट फ्यूचर देख सकते हैं क्योंकि व्यावसायिक क्षेत्रों से लेकर आर्ट के क्षेत्र में फोटोग्राफर्स की कला किसी भी प्रोजेक्ट या सब्जेक्ट को उम्दा से उम्दा तरीके से रिप्रेजेंट करते हैं. वन्यजीव फोटोग्राफी (Wildlife Photography), लैंडस्केप फोटोग्राफी (Landscape Photography), वेडिंग फोटोग्राफी (Wedding Photography), फैशन फोटोग्राफी (Fashion Photography), पोर्ट्रेट फोटोग्राफी (Portrait Photography), इवेंट फोटोग्राफी (Event Photography) आदि में करियर बनाया जा सकता है.

वर्ल्ड फोटोग्राफी डे कोट्स, संदेश (World Photography Day 2021 Quotes, Wishes)

अगस्त के महीने में दुनियाभर के फोटोग्राफर्स सोशल मीडिया पर अपने द्वारा क्लिक की गई खास तस्वीरों को साझा करते हैं, 19 अगस्त को वर्ल्ड फोटोग्राफी डे के दिन कई फोटोग्राफर्स को सम्मान दिया जाता है. इन खास विचारों के साथ फोटोग्राफर्स को वर्ल्ड फोटोग्राफी डे पर भेजें संदेश.

सुंदरता, सभी चीजों में देखी जा सकती है
सौंदर्य को देखना और उसकी रचना करना
आपकी उस कल्पनाशीलता को दिखाता है
जिसे आप तस्वीरों में कैद करते हैं.
Happy World Photography Day 2021

एक फोटोग्राफर किसी की जिंदगी का सबसे हसीन पल हमेशा के लिए उसे भेंट कर सकता है, जैसा कि कहा जाता है तस्वीर बहुत कुछ कहती है. विश्व फोटोग्राफी डे की शुभकामनाएं.

कभी बचपना तो कभी जवानी
एक तस्वीर बयां करती है कई कहानी
पुराने दिनों की याद कर देती है ताजी
सुनो कभी खामोश तस्वीरों की जुबानी.

तुम्हारी वो तस्वीर सिरहाने पर है
जब दिल करता है जी भर तुम्हें देख लेता हूं
मोहब्बत में इतना चूर हूं कि
तस्वीर में तुम्हारा माथे का तिल चूम लेता हूं.

दिल में एक किताब है तुम्हारे नाम
जब जी करेगा उसके पन्ने पलट लेंगे
वो खूबसूरत पल जो तुम्हारे साथ जिए थे
लौट कर आएंगे नहीं मगर तस्वीरों में देख लेंगे.

World Photography Day 2021 Quotes in English

Photograph: A Picture painted by the sun without instruction in art. (Ambrose Bierce)

What I like about ‘Photographs’ is that they capture a moment that’s gone forever, impossible to reproduce. (Unknown)

A great photograph is a full expression of what one feels about what is being photographed in the deepest sense and is, thereby, a true expression of what one feels about life in its entirety. (Ansel Adams)

Photographs open doors into the past, but they also allow a look into the future. (Sally Mann)

There are always two people in every picture, the photographer and the viewer (Ansel Adams)

Life is like a camera, just focus on what’s important, capture the good times, develop from the negatives, and things don’t turn out take another shot. (Unknown)

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

To Top