Life Style

Women’s Equality Day 2021: महिला समानता दिवस कब और क्यों मनाया जाता है, जानें कुछ दिलचस्प बातें

Women’s Equality Day 2021, history, facts & quotes in Hindi: भारत ही नहीं दुनिया के बड़े-बड़े ताकतवर देश भी पुरुष प्रधान रहे हैं, आपको जानकार हैरानी होगी कि शक्तिशाली देश अमेरिका में महिलाओं को मतदान का अधिकार सन 1920 में मिला जिसके लिए वहां की आंदोलनकारी महिलाओं ने लंबी लड़ाई लड़ी थी.

भारत की बात करें तो स्वाधीनता के साथ ही मतदान का अधिकार तो मिल गया था लेकिन महिलाओं के साथ मतभेद का सिलसिला आजादी के सात दशक बाद भी कम होने को तैयार नहीं है, इसलिए भारत में भी महिलाओं के लिए बराबरी की लड़ाई या हक की बात करने के लिए महिला समानता दिवस (Women’s Equality Day) मनाया जाता है.

भारत की महिलाओं को भले ही मतदान का अधिकार आजादी के साथ ही मिल गया था लेकिन पंचायत व नगर निकाय चुनावों में बतौर प्रत्याशी की लड़ाई के लिए इंतजार करना पड़ा, पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के नेतृत्व में चुनाव लड़ने का यह अधिकार 73वे संविधान संसोधन के बाद मिला था, इसी तरह महिलाओं के लिए कानून मजबूत बनता रहा और चार दिवारी से निकलकर महिलाओं ने साबित किया कि उन्हें मौका मिले तो वे राष्ट्रनिर्माण में पुरुषों जैसा ही योगदान दे सकते हैं.

यह भी पढ़ें:  अब्दुल कलाम के 90वें जन्मदिन पर पढ़िए ये कोट्स, आपको बूस्ट कर देंगे विचार

कानून की किताबों में आज सभी जगह महिलाओं को बराबरी का अधिकार दे दिया गया है लेकिन जमीनी स्तर पर कुंठित मानसिकता से लड़ाई लंबी नजर आती है, देश के कई इलाकों में आज भी महिलाएं शिक्षा से वंचित हैं, भूर्ण हत्या के केस तो पढ़े लिखे समाज में तक आम हैं. महिलाओं के प्रति क्राइम रेट इतना ज्यादा है कि सरकार को नारा देने की जरूरत पड़ रही है ‘बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ’.

कब मनाया जाता है महिला समानता दिवस (Women’s Equality Day)

महिला समानता दिवस का कनेक्शन अमेरिका में लिए गए एक ऐतिहासिक फैसले से है जबकि दुनियाभर के कई देश इस दिन महिलाओं के अधिकारों की बात करते हैं. एक शताब्दी पहले की बात करें तो अमेरिका में महिलाओं को वोट देने का अधिकार नहीं था, एक लंबी लड़ाई के बाद 26 अगस्त 1920 को वहां के संविधान में 19वां संसोधन लागू हुआ, जब पुरुषों की तरह महिलाओं को भी मतदान का अधिकार प्राप्त हुआ.

इस संसोधन से पहले अमेरिका में महिलाओं को द्वितीय श्रेणी नागरिक का दर्जा दिया गया था, 50 साल से ज्यादा वक्त लगा जब वहां की जागरूक महिलाओं ने अपने देश की सरकारों से तर्क किए, आंदोलन किए और आखिरकार 26 अगस्त 1920 को उन्हें पुरुषों की बराबरी का दर्जा प्राप्त हुआ. इस संघर्ष में शामिल वकील बेल्ला अब्जुग के सम्मान में 26 अगस्त 1972 को तत्कालीन राष्ट्रपति ने महिला समनता दिवस (Women’s Equality Day) की घोषणा की.

यह भी पढ़ें:  Nag Panchami 2021 Wishes, Images, Quotes: नाग पंचमी की शुभकामनाएं भेजें इन तस्वीरों व संदेशों के साथ

विश्व के 50 लाख से कम आबादी वाले देश न्यूजीलैंड में सन 1893 में ही महिला समानता की शुरुआत हो चुकी थी जबकि अमेरिका में समानता की लड़ाई का मुद्दा सन 1853 में तूल पकड़ चुका था, इस वक्त विवाहित महिलाओं ने पति के संपति पर बराबरी का हक मांगने कसे शुरुआत की थी.

Women’s Equality Day Quotes Hindi

इस दिन को मनाने का उद्देश्य महिला सशक्तिकरण (Women Empowerment) को बढ़ावा देना है, महिलाओं के साथ होने वाले भेदभाव, दुष्कर्म, एकतरफा प्यार में एसिड अटैक्स, भूर्ण हत्या जैसे कई मुद्दों पर बात करना व जागरूकता फैलाना है.

1- औरत होना किसी भी मायने में आसान नहीं है, आपको पहले अपने अधिकारों के लिए लड़ना पड़ता है और फिर साबित करना पड़ता है कि आप सही हो.

2- हमारे देश में औरत को देवी मां का अवतार बताया गया है, संस्कृत में कहा गया है ‘यत्र नार्यस्तु पूज्यन्ते रमन्ते तत्र देवताः’.

यह भी पढ़ें:  रक्षा बंधन पर भाई बहनों को भेजें प्यार भरे संदेश, SMS, फोटोज, वॉलपेपर

3- किसी घर में एक औरत की पढ़ाई लिखाई का मतलब है एक पीढ़ी का शिक्षित होना.

4- कुछ लोग कहते हैं औरत का कोई घर नहीं होता, कहा जाना चाहिए कि औरत के बिना कोई घर नहीं होता.

5- बेटे के जन्म पर उत्सव ठीक है लेकिन बेटी के जन्म पर उदासी जब तक रहेगी, समाज में कुछ नहीं बदलेगा.

6- प्रत्येक देश के दो पंख होते हैं, एक स्त्री तो दूसरा पुरुष, देश की उन्नति एक एक पंख से उड़ान भरने पर नहीं हो सकती है.

Women’s Equality Day Quotes English

1- You don’t have to play masculine to be a strong woman.

2- Human rights are women’s rights, and women’s rights are human rights.

3- Men and women have their roles, their roles are different but their rights are equal.

4- A woman is like a teabag. You never know how strong she is until she gets in a hot water.

5- If you are a woman then constantly have to prove your worth in every sphere and dimension. Be confident and keep growing.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top