Life Style

Rakhi 2021: गुजरात के जौहरी ने तैयार की गोल्ड-सिल्वर की राखी, इस साल से राखी पर्व होगा और भी शानदार

Rakhi 2021, Gold-silver Rakhi made in Gujarat: भाई-बहन का पर्व रक्षाबंधन या राखी का त्योहार सबसे खूबसूरत पर्वों में से एक है, रेशमी धागे को बहन द्वारा भाई की कलाई में बांधा जाता है और फिर अपने हाथों से बनी स्वीट डिश भाई को खिलाई जाती है.

आज के मॉडर्न युग में सेलिब्रेशन का तरीका बदलता जाता है, बात अगर किसी भी तरह के वस्त्र या गहने की आती है तो इसमें हजारों तरह के डिजाईन मार्किट में आ जाते हैं चाहे फिर वो रुमाल ही क्यों न हो. कोरोना महामारी के दौर में हमने देखा कि जहां साधारण मास्क पहनकर काम चलाया जा सकता था, इसमें भी डिजाइनर मास्क आने लगे हैं.

पिछले दिनों सोशल मीडिया पर वायरल खबर की मानें तो उत्तर प्रदेश के शख्स ने गोल्डन मास्क बनवा दिया था, हालांकि महिलाओं ने अपने सूट व साड़ी के मैचिंग के मास्क तो पहले से ही पहनने शुरू कर दिए थे. बात करते हैं हिंदू पर्व रक्षा बंधन (Raksha Bandhan) की, इसमें अभी तक तो रेशम की धागों के कई अलग-अलग डिजाईन व क्राफ्ट मार्किट में आया करते थे.

इस बार से राखी (Rakhi 2021) और भी कीमती होने जा रही है, जिस पवित्र धागे को बहन, भाई की कलाई में बांधकर पर्व मनाया करती थी वो अब जमाने के हिसाब से चलने पर बड़ा महंगा पड़ने वाला है, अब से भाई ही नहीं बहन को भी इस पर्व को खास बनाने के लिए सेविंग्स करनी पड़ेगी.

गुजरात के जौहरी ने बनाई सोने चांदी की राखी (Gujarat Jewller made Gold- Silver Rakhi)

गुजरात के राजकोट स्तिथ सिद्धार्थ सहोलिया नाम के ज्वैलर ने शुद्ध सोने व चांदी की राखी बनाई हैं, रक्षा बंधन (Raksha Bandhan 2021) का पर्व बहुत जल्द आने वाला है जबकि राखी दुकानों में सजने लगी हैं क्योंकि जो बहन, भाई से काफी दूरी पर है वे स्पीडपोस्ट या रजिस्ट्री डाक के माध्यम से 1 महीने पहले ही राखी भेजना शुरू कर देती हैं.

गुजरात के जाने माने जौहरी सिद्धार्थ सहोलिया ने सोने की 15 राखी डिजाईन की हैं जबकि चांदी में राखियों की 50 डिजाईन बन चुके हैं. वजन की बात करें तो सोने में 1 ग्राम से लेकर 1.5 ग्राम तक की राखी भाई की कलाई में बांधी जा सकती हैं, वहीं चांदी की राखियां सभी की बजट में शामिल होने लायक हैं, 150 रुपए से लेकर 550 रुपए तक की राखी मिल सकती है.

वहीं सोने की राखियों की कीमत पर नजर मारें तो इनकी कॉस्ट 6000 रुपए से लेकर 10,000 तक पड़ जाएगी. राखी के हर पीस को नक्काशीदार लकड़ी के डिब्बे में पैक किया है जिसमें सूखे मेवे व चॉकलेट आदि हैं.

कब है राखी (Rakhi 2021 Date)

सावन की पूर्णिमा तिथि को पड़ने वाला यह पर्व इस साल 22 अगस्त को सेलिब्रेट किया जाएगा. सोने चांदी के राखी बनाने गुजरात के जौहरी सहोलिया ने जानकरी दी है कि उनकी राखी मार्किट में आ चुकी हैं, कांसेप्ट सभी को पसंद आ रहा है, महाराष्ट्र व राजस्थान जैसे बड़े राज्यों से भी डिमांड आ रही है.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

To Top