International Youth Day 2021: Theme, Status, Images & Wallpapers, जानें कब और क्यों मनाया जाता है अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस, क्या है इसका उद्देश्य

JBT Staff
JBT Staff August 11, 2021
Updated 2021/08/11 at 2:23 PM

International Youth Day 2021: Theme, Status, Images & Wallpapers: दुनिया के सबसे युवा देश में युवा दिवस तो मनाया जाना चाहिए, इस दिन युवा पीढ़ी को देश की बेहतरी के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए, जो युवा अपने क्षेत्रों में अच्छा कर रहे हैं, उनकी हौंसलाअफजाई भी जरुरी है.

जी हां भले ही चाइना आबादी के मामले में सबसे टॉप पर हो लेकिन भारत की युवा पीढ़ी की तादात दुनिया में सबसे ज्यादा है, युवाओं की संख्या के मामले में चीन दूसरे नंबर पर आता है. इंडोनेशिया, यूनाइटेड स्टेट, पाकिस्तान, नाइजीरिया, ब्राजील व बांग्लादेश क्रमशः इस लिस्ट में आते हैं. भारत की लगभग 35 फीसदी आबादी 15-24 की उम्र की है.

ऐसे जवान मुल्क में युवाओं की बात आती है तो सिर्फ बेरोजगारी नहीं बल्कि बड़े-बड़े कीर्तिमान भी देखने को मिलते हैं, यहां 18 की उम्र में ही कई युवाओं ने करोड़ों की कंपनी खड़ी की है तो सामाजिक व राजनीतिक मामलों के अलावा खेल में भी झंडे गाड़े हैं.

Happy International Youth Day 2021 Images, Status, Wallpapers Download
Happy International Youth Day 2021 Images, Status, Wallpapers Download

कब व क्यों मनाया जाता है अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस (International Youth Day Theme)

युवाओं के नाम का यह दिन ज्यादा पुराना नहीं है, 17 दिसम्बर 1999 में सयुंक्त राष्ट्र महासभा में 12 अगस्त के दिन को अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस (International Youth Day) के रूप में मनाने का फैसला लिया गया. विश्व सम्मेलन 1998 के दौरान मंत्रियों द्वारा इसका सुझाव दिया गया था, इस तरह पहली बार साल 2000 में 12 अगस्त को अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस मनाया गया था.

एक युवा जोश व ऊर्जा किसी भी घर हो या समाज या फिर देश के लिए तरक्की का काम करती है, उनकी ताकत, सक्रियता व बुद्धिमत्ता सही दिशा में बदलाव के लिए बेहद जरुरी हैं. इसी कारण सयुंक्त राष्ट्र इस दिन के लिए एक थीम सेलेक्ट करता है, जिसके आधार पर दुनियाभर के युवाओं के लिए कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं, इनमें म्यूजिक कॉन्सर्ट, परेड, आदि आयोजित किए जाते हैं.

Youth day 2021 quotes, wishes, HD wallpapers & Images
Youth day 2021 quotes, wishes, HD wallpapers & Images

इस दिन तमाम संचार माध्यमों के माध्यम से युवाओं से बातचीत की जाती है, पिछले साल की बात करें तो कोरोना महामारी के चलते जिस तरह अन्य खास दिनों का रंग फीका हुआ उसी तरह अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस का भी हुआ. पिछले साल ‘संयुक्त राष्ट्र महासभा की थीम थी वैश्विक कार्य में युवाओं की भागीदारी (Youth Engagement for Global Action)’ इस दिन की थीम थी.

Youth day 2021Vivekananda quotes, wishes, wallpapers & Images
Youth day 2021Vivekananda quotes, wishes, wallpapers & Images

अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस की थीम (International Youth Day Theme) हर साल अलग-अलग निर्धारित होती है, इस साल की बात करें तो ‘ट्रांसफॉर्मिंग फूड सिस्टम्स: यूथ इनोवेशन फॉर ह्यूमन एंड प्लैनेटरी हेल्थ (Transforming Food Systems: Youth Innovation for Human and Planetary Health)’ थीम 2o21 है.

कब मनाया जाता है राष्ट्रीय युवा दिवस (National Youth Day)

Youth day 2021 Vivekananda inspirational quotes, wishes, wallpapers & Images
Youth day 2021 Vivekananda inspirational quotes, wishes, wallpapers & Images

अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस 12 अगस्त को मनाया जाता है लेकिन भारत में युवा दिवस, स्वामी विवेकानंद की जयंती के रूप में भी मनाया जाता है. 1984 में सयुंक्त राष्ट्र संघ द्वारा अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस घोषित किया गया लेकिन भारत सरकार ने फैसला किया कि महान ज्ञानी व दाशर्निक स्वामी विवेकानंद के जीवन, कार्यों व आदर्शों पर चलने के लिए देश के युवाओं को प्रेरित किया जाए, इसलिए 1984 से 12 जनवरी का दिन राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाया जाने लगा.

Youth day 2021 quotes, wishes, wallpapers & Images of Vivekananda
Youth day 2021 quotes, wishes, wallpapers & Images of Vivekananda

महान स्वामी विवेकानंद के आदर्शों पर चलने युवा कभ जिंदगी में निराश नहीं हो सकते हैं, उनके विचारों व जिंदगी के बारे में पढ़कर आप जीवन को बेहतर दिशा की ओर ले जा सकते हैं.

Share this Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.