Hariyali Teej 2021 Date, Status, Images, SMS: Hariyali Teej Kab Hai (जानें पूजा विधि, शुभ मुहूर्त)

JBT Staff
JBT Staff August 11, 2021
Updated 2021/08/11 at 10:41 AM

Hariyali Teej 2021 Date, Status, Images, SMS: Hariyali Teej Kab Hai (जानें पूजा विधि, शुभ मुहूर्त): पावन माह सावन की हरियाली को भी हिंदू धर्म में एक दिन समर्पित होता है, इस दिन तीज का पर्व मनाया जाता है, महिलाएं व्रत रखती हैं, भगवान शिव व मां पार्वती की आराधना करती हैं.

हरियाली तीज (Hariyali Teej 2021) क्यों मनाया जाता है ?

महिलाओं के बीच है तीज है बड़ा त्योहार

एक तरह से हरियाली तीज (Hariyali Teej 2021) सावन माह में होने वाली हरियाली अर्थात प्रकृति की खूबसूरती की पूजा है, मां पार्वती को हरियाली स्वरूप माना जाता है इसलिए उनकी पूजा होती है और उन्हें हरे रंग की सामग्री चढ़ाई जाती है, धार्मिक मान्यताओं की मानें तो इस दिन भगवान शिव व मां पार्वती का दोबारा मिलन होता है. जिस कारण यह त्योहार मनाया जाता है.

हिंदू महिलाओं के लिए यह पर्व खास होता है, वह इस दिन मेहंदी लगाकर श्रृंगार करती हैं, पारंपरिक कपड़े पहनती हैं और व्रत रखती हैं, इस दिन वह पति की लंबी उम्र की कामना करती हैं, श्रृंगार की ही वस्तुएं मां पार्वती को चढ़ाई जाती हैं. हरियाली तीज का उपवास महिलाओं द्वारा निर्जला होता है, मंदिर में शिव-पार्वती के साथ ही गणेश जी को भी स्थापित किया जता है.

कब है हरियाली तीज (Hariyali Teej 2021 Kab Hai)

श्रावण मॉस के शुक्ल पक्ष की तृतीया को हरियाली तीज का पर्व मनाया जाता है, यह एक तरह से व्रत त्योहार है. महिलाएं इस दिन सुबह स्नान कर, श्रृंगार कर पूजा पाठ करती हैं. इस साल सावन के शुक्ल पक्ष की तृतीया, 11 अगस्त को पड़ रही है. मां पार्वती को श्रृंगार की वस्तुएं जैसे हरी चूड़ियां, कुमकुम, चूड़ा, कंघी आदि अर्पित की जाती हैं.

हरियाली तीज शुभ मुहूर्त (Hariyali Teej 2021 Shubh Muhurat)

हिन्दू पंचांग के मुताबिक तृतीया तिथि 10 अगस्त की शाम अर्थात 6 बजकर 5 मिनट से ही शुरू हो रही है, अगले दिन अर्थात जिस दिन व्रत का संयोग है, 11 अगस्त की शाम 4 बजकर 53 मिनट पर तृतीया समाप्त हो रही है.

पूजा विधि व सामग्री

हरियाली तीज का व्रत सुबह शुरू हो जाएगा और फिर रात भर पूजन किया जाएगा, बालू के शिव-पार्वती बनाकर उनकी पूजा की जाती है. पूजा के दौरान महिलाएं साथ बैठकर भजन किर्तन करती हैं. पूजा सामग्री में केले के पत्ते, धतूरा, बेल पत्री, तुलसी, अंकव पेड़ के पत्ते, जनैऊ, धागा, काले रंग की गीली मिट्टी आते हैं.

हरियाली तीज (hariyali teej 2021) में मां पार्वती को चढ़ाने के लिए श्रृंगार सामग्री हैं हरी चूड़ियां, मेहंदी, कुमकुम, कंघी, चूड़ा, बिछुआ, तेल, आदि. सावन माह का यह त्योहार महिलाओं के लिए बेहद खास है, नाविवाहित महिलाओं द्वारा यह मायके में मनाया जाता है, कई जगह सावन माह में नाविवाहिता मायके ही पहुंच जाती हैं और तीज के बाद ससुराल लौटा करती हैं.

हरियाली तीज संदेश (Hariyali Teej 2021 wishes, Images, status, SMS)

सावन लाया हरियाली तीज का त्योहार,
बुला रही हैं आपको खुशियों की बहार
भोले संग लागी जैसी पार्वती की प्रीत
उसी तरह आपके जीवन का भी सजे संगीत
हरियाली तीज 2021 की बधाई

महिलाओं द्वारा इस दिन को खूब हर्षोल्लास से मनाया जाता है

ओ सखी हो जा तैयार
चल मनाएं तीज का त्योहार
सावन के झूले झूल लें
क्या पता फिर मिले न मिले ये बहार
हरियाली तीज तेरी जिंदगी में लाए खुशियों की बौछार

हरियाली तीज पर मेहंदी लगाकर महिलाएं करती हैं सोलह श्रृंगार

हाथों में रची हो मेहंदी
फिर कर लें सोलह श्रृंगार
बारिश की आए हल्की फुहार
कुछ इस तरह मने तीज का त्योहार

महादेव व देवी पार्वती भर दें आपकी झोली खुशियों से
सावन का हरियाली तीज पर्व बचाए आपको सारे दुखों से
ढ़ेरों शुभकामनाएं आपको दिल की गहराईयों से
Happy Hariyali Teej 2021

Share this Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.