Friendship Day 2021: क्यों मनाया जाता है फ्रेंडशिप डे, क्या है इसका महत्व

JBT Staff
JBT Staff July 30, 2021
Updated 2021/07/30 at 3:11 PM

Happy Friendship Day 2021 kab hai : दोस्ती के रिश्ते को खून के रिश्ते से भी बड़ा माना जाता है, जो हम अपने मां-बाप, भाई बहन से शेयर नहीं करते वह खास दोस्त को शेयर करना आसान होता है, कुछ परिवारों में खून के रिश्तों में भी अच्छी बॉन्डिंग होती है उसे भी दोस्ती का नाम दिया जाता है.

सभी जानते हैं दोस्तों का जिंदगी में कितना बड़ा रोल है, ऐसे में एक दिन उनके नाम पर भी सेलिब्रेट करना तो लाजमी है. यह तो दोस्ती के प्रतीक के रूप में मनाया जाता है लेकिन 2-4 दोस्त जब-जब मिलते हैं तो वह मुलकात ही अपने आप में खास तरह का जश्न है.

दोस्तों के मिलने से आदमी, सारा तनाव भूल जाता है, सभी का सेंस ऑफ ह्यूमर खुद ब खुद बाहर निकल आता है और हंसी ठीठोली में वक्त का पता भी नहीं चलता है. यूं तो तो दोस्ती में हर दिन खास है लेकिन इसे सेलिब्रेट करने का दिन भी अलग-अलग देशो में अलग-अलग तय हुआ है, आइए जानते हैं इंडिया में फ्रेंडशिप डे कब है (Friendship Day Kab Hai).

इस मौके पर लोग करीबी दोस्तों को संदेश भेजते हैं, फ्रेंडशिप बैंड गिफ्ट करते हैं, हाथों में एक दूजे के बैंड बाधते हैं. एक दूसरे के साथ या दोस्तों के ग्रुप में खास वक्त इस तरह से बिताया जाता है कि लम्हे हेमशा के लिए आखों और तस्वीरों में कैद हो जाते हैं.

फ्रेंडशिप डे से जुड़ी एक कहानी

भारत में मित्रता दिवस (Friendship Day in India) अगस्त महीने के पहले रविवार को मनाया जाता है, इसके पीछे की वजहों के बारे में बहुत सी बातें कही जाती हैं लेकिन अमेरिका में आल 1958 में जो हुआ वो दुखद घटना दोस्ती की मिसाल है.

दरअसल, इस साल अमेरिका सरकार द्वारा किसी व्यक्ति की हत्या की गई थी, उससे बेहद प्रेम करने वाला उसका करीबी दोस्त यह गम झेल नहीं पाया और उसने भी अपनी जीवनलीला खत्म करने का मन बनाया, उस दिन अगस्त का पहला रविवार था.

1958 में ही अमेरिका के कई लोगों द्वारा फ्रेंडशिप को सेलिब्रेट करने का प्रस्ताव रखा गया, कहा जाता है वो अमेरिकी व्यक्ति जरा देर भी अपने दोस्त के बिना जिंदगी की कल्पना नहीं कर सका, खबर प्राप्त होते ही उसने भी आत्महत्या कर ली थी.

Friendship day 2021 Date: कब है इंडिया में फ्रेंडशिप डे?

भारत में फ्रैंडशिप डे (Friendship Day in India), अगस्त के पहले सन्डे को दोस्ती का यह पर्व बड़ी शालीनता और प्यार मोहब्बत से मनाया जाता है. दोस्ती के किस्से तो इंडिया में बड़े मशहूर हैं, कृष्ण-सुदामा की दोस्ती पर तो कई नाटकीय प्रोग्राम तक होते हैं.

इस साल अगस्त का पहला रविवार 1 तारीख को पड़ रहा है, अतः इस दिन अपने दोस्तों को प्यार का इजहार होगा और उन्हें उनके महत्त्व को बताने का मौका नहीं खोना चाहिए. खास दोस्तों या दोस्त के साथ क्वालिटी टाइम स्पेंड करें जिससे उनके दिल को अच्छा लगे.

Friendship Day 2021: क्यों मनाया जाता है फ्रेंडशिप डे?

आदमी, दुनिया में रिश्तों के बिना कुछ भी नहीं. दोस्ती का रिश्ता तो वो है जो जिंदगी को स्वर्ग बना दे, एक दोस्त अगर कुछ न करे सिर्फ साथ खड़े रहने का वादा ही कर दे तो इंसान को बेसुमार हौंसला मिल जाता है, ऐसे अहम रिश्ते को एक स्पेशल दिन भेंट करने का आईडिया हॉलमार्क कार्ड्स के संस्थापक जोस हॉल (Joyce Clyde Hall) के दिल में आया तो दुनिया ने भी इसे स्वीकार कर लिया.

Friendship Day 2021 History: क्या है फ्रेंडशिप डे का इतिहास

दोस्ती जैसे अनमोल रिश्ते को भी एक स्पेशल दिन के साथ सेलिब्रेट करने का आईडिया 1919 में हॉलमार्क कार्ड्स के संस्थापक व अमेरिकन उद्योगपति जोस हॉल के जहन में आया. 1935 में यूनाइटेड स्टेट्स कांग्रेस ने अगस्त के पहले सन्डे को इसे मनाने की घोषणा कर दी थी.

इस वजह से इंडिया व कई अन्य देशों में अगस्त के पहले संडे को फ्रेंडशिप डे मनाया जाने लगा, बहुत से देशों में 30 जुलाई को यह दिन सेलिब्रेट किया जाता है.

Happy Friendship day 2021: दुनिया में किस दिन मनाया जाता है फ्रेंडशिप डे

UN ने 2011 में फ्रैंडशिप डे (friendship day) को जुलाई 30 घोषित किया है. ऐसे ही अलग अलग देशों में फ्रैंडशिप डे (Friendship Day) जुलाई अगस्त के अलग अलग तारीखों में भी मनाया जाता है.

भारत: अगस्त का पहला रविवार
पाकिस्तान: 19 जुलाई
संयुक्त राज्य अमेरिका: 15 फरवरी
उरुग्वे: 20 जुलाई
इक्वाडोर: 14 जुलाई
अर्जेंटीना: 20 जुलाई
स्पेन: 20 जुलाई
बोलीविया: 23 जुलाई
ब्राजील: 20 जुलाई
कोलंबिया: मार्च का दूसरा शनिवार
एस्टोनिया: 14 जुलाई
फिनलैंड: 30 जुलाई
मलेशिया: अगस्त का पहला रविवार
मेक्सिको: 14 जुलाई
वेनेजुएला: 14 जुलाई

Happy Friendship Day 2021 से सम्बंधित बातों/सुझाओं के लिए हमें नीचे कमेंट करें.

Share this Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.