Life Style

August 2021 Festivals Date: अगस्त माह के त्योहार और छुट्टियां

August 2021 Festivals kab hai, Gazetted Holidays in hindi: श्रावण मास हिंदू पंचांग के अनुसार बड़ा पवित्र व धार्मिक माना जाता है, श्रावण जारी रहेगा और अगस्त महीने की शुरुआत ही एक खूबसूरत दिन से हो जाएगी, अगस्त का पहला रविवार मतलब दोस्ती का दिन से महीने से की शुरुआत हो रही है.

यूं तो फ्रेंडशिप डे धार्मिक तौर पर नहीं मनाया जाता है लेकिन बात अंग्रेजी कैलेंडर के मुताबिक अगस्त माह की हो रही है तो फिर फ्रेंडशिप डे का जिक्र होना भी जरुरी है क्योंकि माह के पहले ही दिन पहला रविवार भी पड़ रहा है और इस दिन देश में दोस्ती के नाम पैगाम भेजे जाते हैं और दोस्तों के साथ दोस्ती का जश्न मनाया जाता है.

वहीं पवित्र मास श्रावण तो इस साल 22 अगस्त को खत्म हो जाएगा लेकिन अगस्त में त्योहारों की धूम बराबर रहेगी. फ्रेंडशिप डे के बाद स्वतंत्रता दिवस ऐसा पर्व होगा जिसे देश के सभी धर्मों के लोग साथ में सेलिब्रेट करेंगे, यह भारतीयों के लिए एक ऐतिहासिक दिवस है व तीन राष्ट्रीय पर्वों में से एक है.

अगस्त 2021 त्योहार व छुट्टियों की लिस्ट (Kab Hai August 2021 Festivals & Holidays)

इस बार अगस्त में कई त्योहार आ रहें है. जानें इनके बारे में सम्पूर्ण जानकारी एवं लिस्ट.

फ्रेंडशिप डे 2021

दोस्ती का त्यौहार फ्रेंडशिप डे (Friendship Day) अमेरिका के उद्योगपति जॉयसी हॉल का आईडिया था जो भारत में भी स्वीकारा गया, यह कोई प्रचीन त्योहार तो नहीं लेकिन जैसा कि दोस्ती का रिश्ता सभी की जिंदगी में मायने रखता है, इसलिए भारत में भी सेलिब्रेट किया जाता है. यह अगस्त माह के पहले रविवार को सेलिब्रेट किया जाता है, इसमें गजटेड छुट्टी जैसा तो कोई सवाल नहीं, इसे हर कोई अपने दोस्तों के साथ पूरे दिन घूम फिर कर सेलिब्रेट कर सकता है, बता दें अगस्त का पहला रविवार इस साल 1 तारीख को आ रहा है.

यह भी पढ़ें:  Dussehra 2021 Date, Wishes, Images: कब है दशहरा 2021, दशहरे या विजयदशमी का जानें शुभ मुहूर्त

कामिका एकादशी 2021

हिंदू त्योहारों में सबसे पहले कामिका एकादशी (Kamika Ekadashi) का पर्व आ रहा है, जो अगस्त के 4 तारीख को पड़ रही है, इस दिन भगवान विष्णु के नाम का व्रत रखा जाता है, पाप मुक्ति व मनोकामना पूरी करने लिए इस पर्व पर व्रत रखा जाता है, श्रावण मॉस के कृष्ण पक्ष की एकादशी को यह पर्व पड़ता है. धार्मिक मान्यताओं की मानें तो इस दिन भगवान विष्णु की पूजा अराधना व उनके नाम से व्रत रखते से भक्तों के रुके हुए काम बनते हैं, पापों से भी मुक्ति मिलती है.

Sawan शिवरात्रि 2021

सावन तो महादेव को समर्पित है, सावन के सभी सोमवार व्रत रख कर भक्त जीवन की मंगलकामना की मनोकामना करते हैं, सुहागिन संतानोत्पत्ति की तो अविवाहित अच्छे वर की कामना करते हैं. सावन का महीना शिव आराधना के लिए खास है, अगस्त के 6 तारीख को सावन की शिवरात्रि पड़ रही है. इस दिन भगवान शिव की पूजा आराधना की जाती है, सावन शिवरात्रि (Sawan Shivratri) कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को मनाई जाती है. जैसे महाशिवरात्रि पर गजटेड छुट्टी होती है, वैसा सावन शिवरात्रि पर नहीं होता है.

हरियाली तीज 2021

सावन की हरियाली की तो मिसाल दी जाती है, जैसे कहा जाता है सावन के अंधे को तो हरा ही हरा दिखता है. खैर ग्लोबल वार्मिंग के युग में हरियाली का क्या महत्व कौन नहीं जानता है, सावन की खूबसूरत हरियाली के नाम तीज का त्योहार होता है, तीज का पर्व 11 अगस्त को पड़ रहा है, सुहागिनों के बीच सज धज कर पूजा पाठ व व्रत रखने का रिवाज है. इस दिन भगवान शिव व मां पार्वती की पूजा अर्चना करने वाले सुहागिनों की मनोकामना पूरी होती है, इस पर्व (Hariyali Teej) की भी गजटेड छुट्टी नहीं होती है.

यह भी पढ़ें:  Dussehra 2021 Date, Wishes, Images: कब है दशहरा 2021, दशहरे या विजयदशमी का जानें शुभ मुहूर्त

नाग पंचमी 2021

भगवान शिव को समर्पित श्रावण मास में पड़ने वाला पर्व नागपंचमी (Nag Panchami), शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को पड़ती है, अगस्त माह की बात करें तो 13 अगस्त को यह व्रत पड़ेगा. इस दिन व्रत रखकर शाम को नागों की पूजा की जाती है. पौराणिक कथाओं के मुताबिक यह पर्व कालिया नाग पर भगवान श्रीकृष्ण की विजय के उपलक्ष में मनाया जाता है, 12 तरह के दिव्य नागों की इस दिन पूजा की जाती है, इससे कालसर्प दोष हटता है, इस दिन भी अवकाश नहीं होता है.

स्वतंत्रता दिवस 2021

स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) का इतिहास कौन नहीं जानता है, 15 अगस्त 1947 को ब्रिटिश राज से छुटकारा मिलने के बाद भारत अपने आप में एक ताकतवर राष्ट्र बना, इस दिन आजादी का जश्न देश के कोने कोने में मनाया जाता है, इस पर्व पर स्कूलों में कल्चरल प्रोग्राम होते हैं, राष्ट्रीय पर्व होने के नाते इस दिन गजटेड छुट्टी रहती है. साल 2021 में खास बात यह है कि, इस साल देश 75वां स्वतंत्रता दिवस सेलिब्रेट करेगा.

श्रावण पुत्रदा एकादशी 2021

श्रावण माह की शुक्ल पक्ष की एकादशी को श्रावण पुत्रदा एकादशी (Shravana Putrada Ekadashi) मनाई जाती है, इसकी तारीख इस साल 18 अगस्त को रहेगी. इस दिन सुहागिनों द्वारा पुत्र प्राप्ति के लिए उपवास रखा जाता है, भगवान विष्णु की अराधना की जाती है. सावन में दो एकादशी पड़ती हैं, पहले कृष्ण पक्ष की एकादशी पर कामिका एकादशी जबकि दूसरे या कहें शुक्ल पक्ष की एकादशी पर श्रावण पुत्रदा एकादशी मनाई जाती है, इस दिन भी अवकाश नहीं रहता है.

ओणम 2021

ओणम या ओनम (Onam) दक्षिण भारत का बड़ा पर्व है खासकर केरल में यह धूमधाम से मनाया जता है. 12 अगस्त से इस पर्व की धूम शुरू हो जाएगी जबकि 23 अगस्त तक मनाया जाएगा, मुख्य पर्व की बात करें तो यह 21 अगस्त को मनाया जाएगा. इस दिन गजटेड छुट्टी नहीं होती है लेकिन रिस्ट्रिक्टेड अवकाश या कहें ऑप्शनल हॉलीडे होती है. इस त्योहार में लोग अपने घरों के आंगन में फूलों से रंगोलियां बनाते हैं.

यह भी पढ़ें:  Dussehra 2021 Date, Wishes, Images: कब है दशहरा 2021, दशहरे या विजयदशमी का जानें शुभ मुहूर्त

मुहर्रम 2021

इस्लामिक न्यू इयर के पहले माह मुहर्रम (Muharram) में आशूरा मनाया जाता है, इसी को आसान भाषा में मुहर्रम भी कहते हैं, इस दिन पैगंबर मोहम्मद के पोते इमाम हुसैन की कर्बला की लड़ाई में जान चली गई थी, यह दिन मातम के रूप में मनाया जाता है, लोग खुद को तकलीफ पहुंचा कर इमाम हुसैन की शहादत को याद करते हैं. काले कपड़े पहन कर सड़कों पर रैली निकाली जाती है, खुद पर कोड़े बरसा कर, चूड़ियां चुभाकर तकलीफ पहुंचाई जाती है, इसकी गजटेड छुट्टी रहती है.

रक्षाबंधन 2021

भाई-बहन के प्रेम का सबसे बड़ा पर्व अगस्त माह में ही पड़ता है क्योंकि यह श्रावण के पूर्णिमा को मनाया जाता है, इस साल अंग्रेजी कैलेंडर के मुताबिक सावन की पूर्णिमा की तारीख है 22 अगस्त. इस दिन बहन द्वारा भाई की कलाई भी पवित्र बंधन के तौर पर राखी (Raksha Bandhan) बांधी जाती है. उत्तर भारत में इस पर्व को बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है, इसकी गजटेड नहीं लेकिन रिस्ट्रिक्टेड छुट्टी जरुर होती है, बैंक, स्कूल, सरकारी दफ्तर आदि इस दिन बंद रहेंगे.

जन्माष्टमी 2021

रक्षा बंधन के साथ ही सावन भी खत्म हो रहा है लेकिन अगस्त माह में एक और बड़ा पर्व आ रहा है, जी हां श्री कृष्ण का जन्मोत्सव (Janmashtami) 30 अगस्त को मनाया जायेगा, इस दिन भाद्रपद माह की अष्टमी तिथि पड़ेगी. श्रीकृष्ण के भक्तों के बीच इस पर्व को लेकर बड़ा उत्साह होता है, उनके नाम का व्रत रखा जाता है. बहुत सी जगहों पर कल्चरल प्रोग्राम भी आयोजित कराए जाते हैं, इस दिन गजटेड छुट्टी होती है.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top