Uttar Pradesh: योगी सरकार देगी एक करोड़ युवाओं को स्मार्टफोन-लैपटॉप, जानिए किसे होगा योजना का लाभ

JBT Staff
JBT Staff August 20, 2021
Updated 2021/08/20 at 12:37 PM

UP Government to give laptop-smartphones to 1 Crore youth: विधानसभा चुनाव 2022 से पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश के युवाओं के नाम बड़ा ऐलान किया है, बेरोजगारी भत्ता का लाभ भी युवाओं को मिलने वाला है. सीएम योगी का ऐलान है कि उनके सरकार 3.

प्रदेश के जो युवा कॉम्पिटेटिव एग्जाम्स की तैयारी कर रहे हैं उन्हें इसके लिए सरकार के तरफ से आर्थिक मदद मिलने वाली है, इसके साथ निराश्रित महिलाओं के उत्थान के लिए भी सरकार योजना बना रही है. आज के दौर में स्मार्टफोंस हर किसी की जरूरत है, कोरोना काल में खासकर इसकी अहमियत का अंदाजा हुआ.

स्मार्टफोन के साथ ही लैपटॉप वितरण की योजना भी बनाई जा रही है, इसका लाभ लेने वाले युवाओं में ग्रेजुएट, पोस्ट ग्रेजुएट, व डिप्लोमा करने वाले स्टूडेंट्स लाभार्थियों को शामिल किया जाएगा. प्रतियोगी परीक्षा के लिए तैयारी कर रहे छात्रों के लिए कम से कम 3 परीक्षाओं के लिए भत्ता मिलेगा.

जिस तरह से बेरोजगारी देश के सबसे बड़े मुद्दों में से एक है, राज्य सरकार ऐसी योजनाओं ने आगामी विधानसभा चुनाव (Uttar Pradesh Assembly Election 2022) में पकड़ मजबूत कर सकती है. योगी आदित्यनाथ दावा कर चुके हैं कि उनके शासन अर्थात लगभग 5 साल के समय में साढ़े चार लाख सरकारी नौकरियां प्रदेश के युवाओं के नाम हुई है, जबकि प्रति व्यक्ति आय डबल कर दी गई है.

इस बार भाजपा के सामने समाजवादी पार्टी, बहुजन समाजवादी पार्टी, कांग्रेस ही नहीं बल्कि असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी भी चुनौती खड़ी कर सकती है, हालांकि एक्सपर्ट की मानें तो असदुद्दीन के आने से सबसे ज्यादा समाजवादी पार्टी को नुकसान हो सकता है.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, विपक्ष पर हल्ला बोलते हुए आए दिन अपना रिपोर्ट कार्ड प्रदेश की जनता के सामने लाकर रखते हैं. वह कहते हैं ‘पांच साल पहले प्रदेश की GSDP 10-11 लाख करोड़ रुपए थी जो अब 20-21 लाख करोड़ रुपे तक पहुंच चुका है, आगे कहते हैं 2015-16 में उत्तर प्रदेश की अर्थव्यवस्था छठे नंबर से 2 पर पहुंच चुकी है.

ये बातें योगी आदित्यनाथ ने अनुपूरक बजट पर चर्चा में कही, सरकार के बजट में से इस योजना के लिए प्राविधान किया गया है. लैपटॉप, टैबलेट व स्मार्टफोन्स वितरण का उद्देश्य प्रदेश के युवाओं को डिजिटल इंडिया के दौर में उन्हें सक्षम बनाना है, हर युवा को तीन बार प्रतियोगी परीक्षा के लिए भत्ता दिया जाएगा, सरकार का यह फैसला खूब सराहा जा रहा है.

Share this Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.