India News

PM Kisan Samman Nidhi 9th Installment Status: किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट 2021 चैक करें, जानें योजना की सारी बातें

PM Kisan Samman Nidhi 9th Installment Status, Beneficiaries list: देश के अन्नदाताओं के लिए सरकार समय समय पर योजना लागू करती है, हालांकि लंबे समय से किसानों व मौजूदा सरकार के बीच काफी अनबन भी चल रही है लेकिन देश के गरीब किसानों के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना काफी लाभकारी है.

गरीब किसानों की आर्थिक मदद के उद्देश्य से फरवरी 2019 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएम-किसान सम्मान निधि योजना (PM- Kisan Samman Nidhi Yojana) की घोषणा की थी, हाथों हाथ एक लाख से ज्यादा किसानों के खाते में इस योजना की पहली क़िस्त 2000 रुपए डायरेक्ट ट्रांसफर किये थे.

साल 2021 की बात करें तो इस योजना (Kisan Samman Nidhi 9th Installment Status) की 9वीं किस्त की बारी आ चुकी है, जिन किसानों ने योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदन किया था वे अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर लाभार्थी लिस्ट में अपना नाम चैक कर सकते हैं. कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने ट्विटर की माध्यम से पीएम मोदी द्वारा जारी की गई किश्त के बारे में अवगत कराया है.

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि उद्देश्य (PM Kisan Samman Nidhi Yojana Status)

देश के किसानों के बारे में सोचना सरकार का सबसे बड़ा फर्ज है क्योंकि कभी भारी बारिश तो कभी जंगली जानवरों तो कभी किसी और वजह से उन्हें भारी नुकसान झेलना पड़ जाता है, आए दिन कर्ज तले डूबते जा रहे किसान आत्महत्या कर रहे हैं. वे किसान जिनकी जीविका सिर्फ खेती के जरिए ही चल रही है उन्हें आर्थिक मदद की सख्त जरूरत पड़ती है.

यह भी पढ़ें:  Sagar Jadhav: सिलिंडर मैन की फिजिक पर फिदा हुए लोग, सोशल मीडिया ने बनाया स्टार

ऐसे किसान जिन्हें इस योजना का लाभ उठाना है या जिन्हें किसानी के लिए आर्थिक मदद की जरुरत है वे वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं और योजना के तहत मिलने वाले 6000 रुपए तीन किस्तों में पा सकते हैं. पीएम किसान सम्मान योजना का उद्देश्य ही देश के प्रत्येक किसान को ऋण मुक्त, समृद्ध करना है.

देश में संपन्न किसान भी हैं उन्हें प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना में शामिल नहीं किया गया है, सरकारी कर्मचारी व इनकम टैक्स देने वाले इंजिनियर, सीए, डॉक्टर्स, संस्थागत भूमि मालिक आदि को योजना का लाभ नहीं मिल पाएगा. 2018 में किसान सम्मान निधि योजना की घोषणा हुई थी जिसके तहत अब तक 9.5 करोड़ किसानों को 19,000 करोड़ रुपए दिए जा चुके हैं.

किसान सम्मान निधि लाभार्थी चैक करें स्टेटस (PM Kisan Samman Nidhi Beneficiaries List)

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि 2021 की बात करें तो इस साल इस योजना के तहत 9वीं किस्त की बारी है, जिन किसानों ने योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदन किया था उनका नाम लिस्ट में आ चुका है, किसी वजह से लिस्ट में नाम नहीं है तो पुनः आवेदन किया जा सकता है. स्टेटस चैक करने के लिए निम्न स्टेप्स को फॉलो करें:

यह भी पढ़ें:  Modi Cabinet: रविशंकर प्रसाद, प्रकाश जावडेकर, हर्षवर्धन जैसे दिग्गजों को इन नेताओं ने किया रीप्लेस

1- प्रधानमंत्री किसान के आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर पहुचें.

2- होम पेज खुलते ही आप पाएंगे कि दायीं तरफ किसान कार्नर (Farmers Corner) बना है जहां न्यू फार्मर रजिस्ट्रेशन, एडिट आधार फेलियर रेकॉर्ड्स आदि का पोर्शन बना है, अपना स्टेटस चैक करने के लिए बेनेफिसिअरी स्टेटस (Beneficiary Status) पर क्लिक करें.

3- आधार नंबर या अकाउंट नंबर या फिर मोबाइल नंबर भरकर गेट डाटा (Get Data) पर क्लिक करें, आपके आवेदन में किसी भी तरह की त्रुटि होगी तो स्टेटस शो नहीं होगा.

4- अपने गांव या जिले का डाटा भी आप चैक कर सकते हैं जिसका सीधा लिंक https://pmkisan.gov.in/Rpt_BeneficiaryStatus_pub.aspx# है.

5- उपरोक्त लिंक पर जाकर पूरी लिस्ट (Beneficiaries List Under PM Kisan) के लिए स्टेट, डिस्ट्रिक्ट, सब डिस्ट्रिक्ट, ब्लॉक व विलेज की जानकारी भरने पर पूरी लिस्ट आपको दिख जाएगी.

यह भी पढ़ें:  Uttarakhand Assembly Election 2022: AAP के CM फेस कर्नल अजय कोठियाल के बारे में जानें खास बातें, कैसे मिली बड़ी जिम्मेदारी

पीएम किसान सम्मान निधि योजना पंजीकरण (PM Kisan Samman Yojana Registration)

केंद्र सरकार द्वारा इस योजना के लाभ उठाने वालों के लिए पोर्टल (pmkisan.gov.in) तैयार किया है, इसका लाभ लेने के लिए पंजीकरण करना जरुरी है, साथ ही जानकारियों को सही ढंग से भरना जरुरी है नहीं तो किसान सम्मान निधि योजना लाभार्थियों की लिस्ट (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) से आपका नाम गायब मिल सकता है.

1- सरकार के अधिकारिक ऑनलाइन पोर्टल pmkisan.gov.in पर जाएं.

2- पेज पर दायीं तरफ किसानों को लेकर अलग-अलग सेक्शन बने हैं, सबसे पहले ही नया पंजीकरण (New Registration) का सेक्शन दिख रहा है.

3- सबसे पहले अपने प्रदेश का नाम भरने से पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू हो रही है, आधार नंबर डालें, कंप्यूटर द्वारा ही एक कैप्चा कोड (Captcha Code) भरने को कहा जाता है, उसे भी सही से भरें.

4- पंजीकरण के लिए नाम पता और कई चीजें फॉर्म में भरने को कहा गया है, प्रत्येक जानकारी को पुनः जांच कर भरें, अंत में सबमिट (Submit) पर क्लिक कर लें, बहुत जल्द लाभकारियों की लिस्ट में आपका नाम दिख सकता है, उसके स्टेटस के लिए भी इसी पोर्टल पर आना है.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top