Education

CBSE UGC NET Result 2018: परीक्षा परिणाम 4 अगस्त तक हो सकता है घोषित

CBSE UGC NET का परिणाम 4 अगस्त तक घोषित कर सकता है। CBSE University Grant Commission National Eligibility Test (UGC-NET) का परीक्षा परिणाम आखरी बार घोषित करेगी।

CBSE द्वारा यह परीक्षा 8 जुलाई 2018 को आयोजित कराई गयी थी। इस परीक्षा को 11.48 लाख विद्यार्थियों ने दिया था जोकि 91 शहरों में आयोजित कराई गयी थी।परीक्षा 84 विभिन्न विषयों के लिए आयोजित की गई। बोर्ड द्वारा पहले उत्तर कुंजी और OMR शीट जारी कर दी गयी थी जिसे चैलेंज करने की आखरी तारीख 27 जुलाई 2018 तक थी। उत्तर कुंजी पर चुनौती जमा करने का लिंक अब हटा दिया गया है।

जल्द ही प्राप्त चुनौतियों के माध्यम से सीबीएसई अंतिम परिणाम जारी करेगा। इस साल परीक्षा पैटर्न महत्वपूर्ण बदलाव किये गए थे। छात्रों की सहूलियत के लिए पेपर-3 हटा दिया गया था और छात्रों को केवल पेपर-1 और 2 ही देने थे। हालांकि पेपर-1 के लिए समय 15 मिनट कम कर दिया गया था।

यह भी पढ़ें:  IIT JAM 2019 Registration का आज आखिरी दिन, जल्द ही ऐसे करें आवेदन और जानें परीक्षा से जुड़ी खास बातें

पेपर-1 सामान्य विषय का होता है और पेपर-2 विषय विशिष्ट है। पेपर-1 में 50 प्रश्न होते है जिन्हें एक घंटे में हल करना होता है जबकि पेपर 2100 प्रश्न होते है जिन्हें 2 घंटे में हल करना होता है।

अगले वर्ष से, यूजीसी-नेट परीक्षा नवगठित राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) द्वारा आयोजित की जाएगी।मानव संसाधन मंत्रालय द्वरा जरी अनुसूची में बताया गया है की UGC NET दिसम्बर की परीक्षा NTA द्वारा करियी जाएगी।

यह भी पढ़ें: NTA के बारे में पूरी जानकारी 

जूनियर रिसर्च फैलोशिप (JRF) और सहायक प्रोफेसर की योग्यता के लिए उम्मीदवार को दोनों पत्रों में उपस्थित होना होगा और दोनों पत्रों में सामान्य श्रेणी के छात्रों लिए कम से कम 40% कुल अंक प्राप्त करना होगा। आरक्षित श्रेणियों जैसे, SC, ST, OBC (NCL) और PWD से संबंधित सभी छात्रों को लिए एकत्रित दोनों पत्रों में कम से कम 35% कुल अंक प्राप्त करने होंगे।

यह भी पढ़ें:  UGC NET 2018 दिसम्बर करेक्शन चालू, जानें कैसे व कब तक कर सकते हैं एरर में सुधार?

CBSE UGC-NET का परिणाम जानने की विधि

CBSE UGC-NET की अधिकारिक वेबसाइट पर जायें। – https://cbsenet.nic.in/cms/public/home.aspx

होमपेज पर “UGC-NET july result 2018” पर क्लिक करें।

छात्र अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और जन्म तिथि डाल के submit बटन पर क्लिक करें।

परिणाम स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगा।

परीक्षा परिणाम को डाउनलोड और प्रिंट कर लें।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top