Valentine Week 2021: प्यार का उत्सव 7 फरवरी से शुरू, जानिए किस दिन मनाया जायेगा कौन सा डे

JBT Staff
JBT Staff February 14, 2021
Updated 2021/02/14 at 10:01 AM

Valentine Week 2021: फरवरी का महिना शुरू होते ही इंतजार रहता है 7 तारीख का क्योंकि इस दिन से शुरू होता है वैलेंटाइन वीक और यह पूरा सप्ताह विश्व के कई देशों में हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है.

वैसे तो यह पूरा सप्ताह प्रेम करने वालों के लिए बहुत खास है लेकिन सबसे महत्वपूर्ण दिन है 14 फरवरी का जिसे वैलेंटाइन डे (Valentine’s Day) कहा जाता है, कई क्रिस्चियन कन्ट्रीज में इसे नेशनल हॉलिडे भी करार दिया गया है.

बात करते हैं इंडिया की तो, इंडिया में सभी धर्मों को समान माना जाता है और यहाँ हर धर्म के पर्व को सभी धर्मों के लोग मनाते हैं इसलिए इस देश को अविश्वसनीय कहा जाता है, यहाँ दुनिया को एक परिवार अर्ताथ वसुधैव कुटुंबकम कहा गया है.

अतः इंडिया में भी Valentine’s Day का बहुत महत्त्व है, यहाँ देखिये Valentine Week में कौन सा दिन कब मनाया जायेगा. शुरुवात प्यार का प्रतीक गुलाब देने अर्ताथ Rose Day से होगी.

1- रोज डे- Rose Day- 7 फरवरी

7 फरवरी से वैलेंटाइन सप्ताह Valentine Week की शुरुवात होती है, यह दिन रोज डे Rose Day के रूप में मनाया जाता है. इस दिन सभी अपने लोगों, दोस्तों, या किसी खास को प्यार का सिंबल कहे जाने वाले गुलाब के फूल को भेंट में देते हैं.

2- प्रपोज डे- Propose Day- 8 फरवरी

वैलेंटाइन वीक का दूसरा दिन प्रपोज डे Propose Day के रूप में मनाया जाता है. प्यार के उत्सव का यह भी बहुत महत्वपूर्ण दिन है, इस दिन लोग अपने प्यार का इजहार करते हैं.

3- चॉकलेट डे- Chocolate Day- 9 फरवरी

चॉकलेट डे Chocolate Day, वैलेंटाइन वीक का तीसरा दिन है और इस दिन कोई अपनी प्रेमिका, कोई अपने दोस्त, अपने बच्चों आदि को उनकी फेवरेट चॉकलेट भेँट करते हैं.

4- टैडी डे- Teddy Day- 10 फरवरी

टैडी अर्थात फ्लफी सा भालू क्यूटनैस का प्रतीक होता है, टैडी डे Teddy Day पर लोग अपने बच्चों खासकर बेटियों, बहनों, प्रेमिका आदि को टैडी गिफ्ट करते हैं, यह बेडरूम या ड्राइंग रूम की शोभा बढाता है जबकि लड़कियों के इससे इमोशन भी जुड़े होते हैं.

5- प्रॉमिस डे- Promise Day- 11 फरवरी

वादों का प्यार में बहुत रोल है, किसी भी प्यार के रिश्ते में अगर वादे नहीं किये तो वह रिश्ता अधुरा सा है, लेकिन वादे ऐसे करने चाहिए जिन्हें निभाना मुमकिन हो. अतः प्रॉमिस डे Promise Day पर लोग अपनों की खुसी को ध्यान में रखते हुए उनसे वादे करते हैं.

6- हग डे- Hug Day- 12 फरवरी

गले लगने से तमाम गिले शिखवे दूर हो जाते हैं अतः अपने करीबियों को अक्सर गले लगाना चाहिए, Valentine Week के इस सबसे खुबसूरत दिन को हग डे Hug Day के रूप में मनाया जाता है अतः इस दिन किसी भी अपने को बिना गले लगाये नहीं छोड़ा जाता.

7- किस डे- Kiss Day- 13 फरवरी

किस Kiss को प्यार की भाषा कहा जाता है, जिनसे लोग बहुत प्यार करते हैं उन्हें किस डे Kiss Day के मौके पर Kiss देकर प्यार जताते हैं.

8- वेलेंटाइन डे- Valentine’s Day- 14 फरवरी

यह Valentine Week या वैलेंटाइन सप्ताह का आखिरी और सबसे प्यारा दिन है, इस दिन लोग अपनी फैमिली, करीबियों, दोस्तों, या प्रेमिका आदि के साथ घूमना, डिनर, रोमांटिक जगह विजिट करना, पार्टी करना, फिल्म देखना व अलग अलग तरीके से सेलिब्रेट करते हैं.

भारत में इस दिन को मना रहे लोगों को ये भी ध्यान रखना होगा कि बजरंग दल वाले, सार्वजनिक स्थानों पर अश्लील हरकत करने वालों को सबक सिखाने के मूड में रहते हैं.

Share this Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.