Exams

UP Board date Sheet 2019 10th, 12th: यहाँ से डाउनलोड करें हाईस्कूल, इंटर टाइम टेबल

UP Board Date Sheet / Time Table 2019 High school, Inter 10th, 12th: 7 फरवरी से हाईस्कूल व इंटर बोर्ड परीक्षाएं शुरू, यहाँ रहा पूरा कार्यक्रम डाउनलोड करें हाईस्कूल, इंटर का टाइम टेबल

उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने 10 सितम्बर को इस बात की घोषणा की थी कि हाईस्कूल व इंटर बोर्ड परीक्षाएं 7 फरवरी से शुरू हो जायेंगी लेकिन तब डेट शीट जारी नहीं की थी अतः शोमवर (17 सितम्बर 2018) को दिनेश शर्मा ने पूरा कार्यक्रम घोषित करते हुए परीक्षाएं 2 मार्च तक खत्म होने की जानकारी दी.

आपको बताना चाहेंगे कि इस बार 31.5 लाख छात्रों ने कक्षा 10 के लिए रजिस्टर्ड व 24.9 लाख छात्रों ने कक्षा 12 के लिए पंजीकरण किया है यह आँकड़ा 2017 के मुकाबले बहुत कम है जहाँ कक्षा 10 में 36.5 लाख और कक्षा 12 में  29 लाख छात्रों ने पंजीकरण किया था.

माध्यमिक शिक्षा परिषद, उत्तर प्रदेश, इलाहाबाद द्वारा कक्षा 12 की परीक्षाएं 7 फरवरी से 2 मार्च जबकि कक्षा 10 की परीक्षाएं 7 फरवरी से 28 फरवरी तक कंडक्ट कराइ जा रही हैं, 17 सितम्बर को समय सारिणी घोषणा के दौरान डिप्टी सी एम दिनेश शर्मा कहते हैं कि यह एक ऐतिहासिक शेड्यूल है जो परीक्षा से 5 माह पूर्व घोषित किया जा चूका है. समय सारिणी छायाचित्रों के माध्यम से आप देख सकते हैं, कक्षा 10 की परीक्षा प्रातः 8 बजे से 11:15 जबकि कक्षा 12 की परीक्षा शाम 2 बजे से 5: 15 तक सम्पन्न होंगी.

UP Board Date Sheet 2019 class 10th

UP Board date sheet 2019 10th class

छात्रों को कड़ी हिदायत देते हुए डिप्टी मिनिस्टर दिनेश शर्मा ने डेट शीट जारी करने के दौरान यह बात भी कही कि, इस बार उत्तर बोर्ड की परीक्षाएं बहुत सख्ती के साथ सम्पन्न होंगे साथ ही नकल विहीन परीक्षा के लिए इन्तेजाम अभी से सम्भाले जा रहे हैं, जिसके लिए कमेटी तैयार की गयी है. 10वी की परीक्षा 7 फरवरी से प्रारम्भ होकर 28 फरवरी तक खत्म हो रही हैं जबकि 12 वी की परीक्षा 16 कार्यदिवसों के अंतर्गत 2 मार्च तक सम्पन्न होगी.

UP Board date sheet 2019 class 12th

UP Board date sheet 2019 12th class

उत्तर प्रदेश की अधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in पर भी पूरा कार्यक्रम अपलोड हो चुका है साथ ही ऊपर दिए गये समय सारिणी की इमेजेज के जरिये आप 7 फरवरी से शुरू होने वाले हाईस्कूल व इंटर बोर्ड परीक्षाओं का शेड्यूल जान सकते हैं.

दोनों कक्षाओं की परीक्षाएं 7 फरवरी से सरल विषयों से प्रारम्भ हो रही है, आप देख सकते हैं दसवीं बोर्ड परीक्षा की शुरुवात संगीत, कृषि विज्ञान और हिंदी जैसे विषयों से जबकि बारहवीं की परीक्षा की शुरुवात मनो विज्ञान, गृह विज्ञान, हिंदी विषयों से हो रही है.

कहीं कहीं पर परीक्षाओं के बीच ज्यादा गैप नहीं है, अतः समय रहते परीक्षा की तैयारी कर लीजिये. समय सारिणी को बार बार देखकर नीतियाँ बनाते रहिये, जटिल सब्जेक्ट का कोर्स निपटा कर एक तरफ रख लें ताकि परीक्षा में गैप के दौरान सिर्फ रिविजन हो और मार्क्स लाना आसान हो जाये.

ध्यान रहे समय सारिणी का परीक्षाओं में काफी रोल होता है, अतः समय समय पर इसपर नजर डालें, और अच्छे मार्क्स स्कोर करने की नीतियां बनाते रहें.

2 मार्च को उत्तर प्रदेश बोर्ड की परीक्षाओं के समापन के बाद दूसरे हफ्ते से ही जाँच प्रक्रिया प्रारम्भ हो जाएगी जिसके बाद 25 मार्च तक जाँच समाप्त हो जाएगी और अगले महीने ही 30 अप्रैल तक परिणाम घोषित हो जायेंगे.

परीक्षा के बीच कुम्भ मेले को भी ध्यान में सखते हुए कार्यक्रम तैयार किया गया है, साथ ही बसंत पंचमी और माघी पूर्णिमा का स्नान का अवकाश क्रमशः 10 फरवरी और 19 फरवरी को रखा गया है.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


To Top