Education

UP Board Exam Date 2019: डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा ने 7 फरवरी से शुरू होने की दी जानकारी

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा ने बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी करने वाले छात्रों को एक बड़ी न्यूज से अवगत करा दिया है, जी हाँ अगर आप भी बोर्ड एग्जाम की तैयारी में जुटे हैं तो सावधान हो जाएँ और ये जान लें कि वक्त अब कम है, हालाँकि अब तक भी तैयारी चालू नहीं की है तो अब भी बहुत अच्छी तैयारी की जा सकती है अतः पूरे चार महीनों में मनचाहे मार्क्स लाये जा सकते हैं.

यह भी पढ़ें: UP Board 2019 Date Sheet Download 

यह जानकारी उत्तर प्रदेश बोर्ड के छात्रों के लिए बहुत इम्पोर्टेन्ट है क्यूंकि इंडिया के सबसे बड़े स्टेट बोर्ड हाई स्कूल और इंटरमीडिएट एजुकेशन उत्तर प्रदेश (UPMSP), 10वीं व 12वीं की परीक्षाएं 7 फरवरी से प्रारम्भ करने जा रहा है.

उत्तरप्रदेश बोर्ड परीक्षा के लिए इस साल 31.5 lakh छात्रों ने क्लास 10th के लिए रजिस्टर्ड किया है जबकि 24.9 लाख छात्रों ने क्लास 12th के लिए किया. यह आँकड़ा 2017 में 10th व 12th के क्रमशः 36.5 लाख और 29 लाख था.

दिनेश शर्मा ने महत्वपूर्ण जानकारी देते हुए यह भी कहा कि 10वीं व 12वीं की परीक्षाएं 7 फरवरी 2019 से शुरू होने के साथ साथ 16 वर्किंग डेज के भीतर सम्पन्न भी हो जाएंगी. आपको बता दें कि पहले यह खबर सुर्खियों में थी कि कुम्भ मेले के शाही स्नान के बाद ही बोर्ड एग्जाम शुरू होंगे क्यूंकि उस दौरान और भी त्यौहार हैं जो उत्तरप्रदेश में धूम धाम से मनाये जाते हैं लेकिन दिनेश शर्मा ने न्यूज का खंडन करते हुए बताया कि परीक्षाएं कामकाजी दिनों में व आधे महीने में ही सम्पन्न हो जाएँगी. उत्तरप्रदेश में 15 जनवरी से 4 मार्च तक मेले की भी धूम धाम रहेगी.

बहुत जल्द 7 फरवरी के बाद का शेड्यूल आ जायेगा, जबकि 16 वर्किंग डेज में परीक्षाएं खत्म होंगी अर्थात 10 फरवरी को बसंत पंचमी, 19 फरवरी को माघी पूर्णिमा, 4 को महाशिवरात्रि के अलावा परीक्षाओं में गैप भी होगा, संभवतः मार्च के पहले हफ्ते में परीक्षाएं खत्म हो जाएँगी.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top