Uncategorized

UGC NET Mock Test 2018 आज से हुआ शुरू, जानिए एग्जाम से सम्बंधित जरुरी बातें

पहले CBSE साल में दो बार UGC NET कराता था लेकिन नेशनल टेस्ट एजेंसी (NTA) इस एग्जाम को साल में दो बार के साथ-साथ, UGC NET कैंडिडेट्स को 2019 से फ्री कोचिंग भी मुहैया कराने जा रहा है. दिसम्बर 2018 में एग्जाम देने वाले उम्मीद्वार इस फ्री कोचिंग का फायदा नही उठा पायेंगे लेकिन आज (8 सितम्बर) से शुरू होने वाले Mock Test में जरुर हिस्सा ले सकते हैं जिसके लिए 1 सितम्बर से रजिस्ट्रेशन शुरू हो चुके थे उसी दिन UGC NET 2018 के आवेदन भी शुरू हुए थे. ध्यान रहे Mock Test अगले हफ्ते फिर होगा जिसके लिए रजिस्ट्रेशन 10 सितम्बर से शुरू होगा.

यह भी पढ़े: NTA UGC-NET, JEE Exams फ्री कोचिंग की जानकारी

UGC NET 2018 से जुड़ी ताजा जानकारी

यूजीसी नैशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट के लिए आवेदन अभी चल रहे है अतः जिन कैंडिडेट्स ने अभी अप्लाई नहीं किया है वो जल्द से जल्द 30 सितंबर से पहले फॉर्म भर लें जिसके बाद 9 दिसम्बर से 23 दिसंबर के बीच परीक्षाएं सम्पन्न होंगी अर्थात प्रैक्टिस के तौर पर 8 सितम्बर से शुरू हुए Mock Test मिस न करें, यह प्रैक्टिस टेस्ट आपके आस पास NTA के टेस्ट प्रैक्टिस सेंटर्स (TPCs)में कराये जा रहे हैं जो लगभग मेन परीक्षा के ही तर्ज पर है. अतः अभ्यास से आपको UGC NET को क्वालीफाई करने में अच्छी मदद मिल सकती है.

यह भी पढ़े: JEE Main 2019 Mock Test है बहुत महत्वपूर्ण

UGC NET 2018 शेड्यूल

आपको मालूम हो कि दिसम्बर 2018 में होने वाले यूजीसी नैशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट (UGC NET) के लिए सितम्बर के पहले दिन से लेकर 30 तारीख तक आवेदन हो रहे हैं, परीक्षा से एक महीने पहले या 19 नवम्बर से प्रवेश पत्र छात्र डाउनलोड कर लेंगे जबकि 9 दिसम्बर 2018 से लेकर 23 दिसंबर 2018 तक परीक्षाएं सम्पन्न होंगी, जल्द ही नए साल के पहले मंथ या 10 जनवरी को परिणाम घोषित हो जायेगा.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

To Top