JEST 2019 आवेदन शुरू, यहाँ है परीक्षा से सम्बंधित हर जानकारी साथ ही जानें आवेदन प्रक्रिया भी

JBT Staff
JBT Staff November 10, 2018
Updated 2018/11/10 at 10:53 AM
Jest 2019 Important Dates
Jest 2019 Important Dates

जॉइंट एंट्रेंस स्क्रीनिंग टेस्ट की सारी महत्वपूर्ण तिथियाँ जारी कर दी गयी हैं, इच्छुक और योग्य उम्मीदवार जल्द ही अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अशिसूचना से वाकिफ हो लें.

संयुक्त प्रवेश स्क्रीनिंग परीक्षा एक राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षा है जिसे साइंस एंड इंजीनियरिंग रिसर्च बोर्ड (SERB) द्वारा पीएचडी प्रोग्राम्स के लिए आयोजित कराया जाता है.

जिन उम्मीदवारों को पीएचडी/ भौतिकी में इंटीग्रेटेड पीएचडी या सैद्धांतिक कंप्यूटर विज्ञान या न्यूरोसाइंस या कम्प्यूटेशनल बायोलॉजी हेतु प्रवेश चाहिए उनके लिए यह अधिसूचना बहुत इम्पोर्टेन्ट है.

सामान्य और ओबीसी कैंडिडेट्स को 300 रुपए आवेदन शुल्क व रिजर्व्ड कैंडिडेट्स को 150 रुपए आवेदन शुल्क जमा करना है. साथ ही आवेदन से पहले एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया को भी ध्यान में रखिये.

संबधित कोर्स से मास्टर की डिग्री ले चुके उम्मीदवार ही इन पीएचडी प्रोग्राम्स के लिए अप्लाई करें, इसके अलावा विशेष शर्तों को अधिकारिक सूचना में पढ़ें, जैसे कुछ संस्थान बीटेक व बीई डिग्री को भी स्वीकार कर रही हैं.

इच्छुक उम्मीदवार 10 नवम्बर 2018 से आवेदन कर सकते हैं साथ ही ध्यान रहे आवेदन की अंतिम तारीख और फीस जमा करने की अंतिम तारीख 15 दिसम्बर 2018 तय की गयी है. लिखित परीक्षा का आयोजन 17 फरवरी 2019 को होगा जिसमे उत्तीर्ण उम्मीदवारों को साक्षात्कार के लिए बुलाया जायेगा.

बहरहाल लिखित परीक्षा तक के दिन का शेड्यूल जारी किया जा चुका है, परीक्षा के बाद जल्द ही आंसर की जारी होगी जिसमे ऑब्जेक्शन पीरियड का समय भी जारी होगा. कनफर्म्ड और सम्भावित महत्वपूर्ण तिथियों के लिए सूची पर नजर डालें.

JEST 2019 की महत्वपूर्ण तिथियाँ

आवेदन की शुरुवात– 10 नवम्बर 2018

आवेदन की अंतिम तारीख– 15 दिसम्बर 2018

फीस जमा करने की आखिरी तारीख– 15 दिसम्बर

एडमिट कार्ड आने की सम्भावना– चौथा सप्ताह जनवरी 2019

परीक्षा का आयोजन– 17 फरवरी 2019

आंसर की आने की सम्भावना– अंतिम सप्ताह फरवरी 2019

रिजल्ट– मार्च 2019

इंटरव्यूज– अप्रैल 2019

JEST 2019 आवेदन प्रक्रिया

1- अधिकारिक वेबसाइट www.jest.org.in पर विजिट करें

2- होम पेज पर ही JEST से सम्बंधित सम्पूर्ण जानकारी व सम्बंधित लिंक मुहैया कर दिए गये हैं

3- दायीं तरफ पंजीकरण का सेक्शन है

4- खुद को पर्सनल डिटेल के द्वारा पंजीकृत करें, पंजीकृत उम्मीदवार लॉग इन होकर आवेदन पत्र भरें

विस्तार में अगर संयुक्त प्रवेश स्क्रीनिंग परीक्षा के बारे में जानना है तो अधिकारिक वेबसाइट www.jest.org.in पर विजिट करें, यहाँ एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया, इम्पोर्टेन्ट डेट्स, भागी संस्थानों के बारे में पूरी जानकारी दी गयी है.

TAGGED: ,
Share this Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.